Broccoli Juice: ब्रोकली का जूस कर देगा कमाल! सुबह खाली पेट पीने से मिलेंगे ये 7 अद्भुत फायदे
Advertisement

Broccoli Juice: ब्रोकली का जूस कर देगा कमाल! सुबह खाली पेट पीने से मिलेंगे ये 7 अद्भुत फायदे

Broccoli Juice Benefits: ब्रोकली का जूस सेहत से जुड़ी कई समस्याएं को दूर कर सकता है. ये हेल्दी सब्जी फाइबर और विटामिन सी भरपूर होता है. आइए जानें ब्रोकली के जूस 7 अद्भुत फायदे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Broccoli Juice Benefits: ब्रोकली सेहत के लिए अच्छा होता है ये तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रोकली का जूस भी शरीर को कई फायदे पहुंचा सकता है. रोज इसके सुबह खाली पेट सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती है. ब्रोकली में फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है. इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, पॉलीफेनोल के साथ विटामिन ए भी पाया जाता है. आइए जानें ब्रोकली के जूस के 7 अद्भुत फायदे.

1. इम्यूनिटी

विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली का जूस रोज सुबह खाली पेट पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जो आपके शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से दूर रखता है.

2. खराब कोलेस्ट्रॉल
शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) का हाई लेवल दिल की बीमारी का कारण बनता है. इसके चलते दिल का दौरा भी पड़ सकता है. रोज सुबह ब्रोकली का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है. इसमें फाइबर पाया जाता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

3. मजबूत हड्डियां
ब्रोकली हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियां को मजबूत बनाता है और इससे जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है. इसके लिए आप रोज सुबह ब्रोकली का जूस पी सकते हैं.

4. डायबिटीज
ब्रोकली का जूस एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है जिसके चलते ये डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. रोज सुबह खाली पेट ब्रोकली का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

5. स्किन
ब्रोकली के जूस स्किन को भी फायदा पहुंचा सकता है. इसमें विटामिन-सी होता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है. अच्छी स्किन के लिए आप सुबह ब्रोकली का जूस रोज सुबह खाली पेट पीएं.

6. सूजन
अगर आपके शरीर में कहीं सूजन या दर्द की शिकायत है तो रोज सुबह ब्रोकली के जूस का सेवन करें. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है.  

7. खून
ब्रोकली में आयरन पाया है. ब्रोकली का जूस पीने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. रोज सुबह ब्रोकली का जूस पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन (hemoglobin) का लेवल बढ़ता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news