Laughter Benefits: हर मर्ज की दवा है हंसी, इन 5 वजहों के कारण हमेशा रहिए खुश
Advertisement
trendingNow11751762

Laughter Benefits: हर मर्ज की दवा है हंसी, इन 5 वजहों के कारण हमेशा रहिए खुश

आज की बिजी और मॉर्डन लाइफ में तनाव जीवन का एक हम इस्सा बन गया है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम जहां संभव हो सके, इसे कम करें ताकि हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहे.

Laughter Benefits: हर मर्ज की दवा है हंसी, इन 5 वजहों के कारण हमेशा रहिए खुश

आज की बिजी और मॉर्डन लाइफ में तनाव जीवन का एक हम इस्सा बन गया है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम जहां संभव हो सके, इसे कम करें ताकि हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहे. कई अध्ययनों ने दिखाया है कि हंसी से तनाव को कम किया जा सकता है, हमें अच्छा महसूस कराने वाले केमिकल (एंडोर्फिन) को बढ़ा सकती है और हमारे इम्यून सिस्टम को सक्षम बना सकता है. रिसर्च यह भी कहते हैं कि अपने बिजी श्ड्यूल में हंसी को शामिल करने से उत्पादकता में सहायता मिल सकती है और ऑफिल के बंधनों को और मजबूत कर सकती है.

आज हम आपको 5 साइंस बेस्ड कारण बताएंगे कि क्यों हंसना फायदेमंद साबित होता है. चलिए जानते हैं.

बूस्ट इम्यून सिस्टम
हँसने से तनाव हार्मोन कम हो जाते हैं, वहीं इम्यून सेल्स और संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी में वृद्धि होती है. इसके अलावा, शरीर की गंदगी और टॉक्सिंस खत्म करने के लिए लसीका तंत्र उत्तेजित होता है.

तनाव कम
हंसी तनाव बस्टिंग हार्मोन जारी करती है, जो शारीरिक और इमोशनल मुक्ति प्रदान करती है और मांसपेशियों को आराम देती है.

दिल की सेहत
हंसने से दिल की गति व ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और वस्कुलर कार्य में सुधार होता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है.

कैलोरी बर्न
दिन में 10 से 15 मिनट तक हंसने से कैलोरी बर्न होती है और वजन बढ़ने से जुड़े तनाव हार्मोन भी कम होते हैं.

हंसी को अधिक सम्मिलित करना
डेली लाइफ में हंसी को गले लगाएं, तनाव को कम करने वाली गतिविधियों में संलग्न रहें और सकारात्मक पलों पर ध्यान केंद्रित करके सामान्य कल्याण को सुधारें. हंसी चुनौतियों को पार करने और एक स्वस्थ व खुशहाल जीवन जीने के लिए एक शक्तिशाली साधन है. इसलिए, चलो इसे ग्रहण करें और जीवन की गंभीरता के बीच भी आनंद ढूंढें.

Trending news