Liver Problems: ये लक्षण बताते हैं लीवर हो रहा है खराब, बिलकुल न करें नजरअंदाज
Advertisement

Liver Problems: ये लक्षण बताते हैं लीवर हो रहा है खराब, बिलकुल न करें नजरअंदाज

Liver Problems: लीवर को मेंटेन करना बहुत जरूरी है. बता दें कि कुछ संकेत बताते हैं कि आपका लीवर खराब हो रहा है. इसलिए इनको  बिलकुल नजरअंदाज न करें.  

प्रतीकात्मक तस्वीर

Liver Problems: क्या आपको पता है कि अगर आपका लीवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा होगा. या फिर उसमें कोई समस्या होगी तो कई सारी बीमारियां आपके शरीर को अपना घर बना लेंगी. आइये आपको बताते हैं कि आपका लीवर सही तरीके से काम कर रहा है या फिर नहीं. 

Maithi Seeds Benefits: 1 चम्मच मेथी के बीज हैं चमत्‍कारी, स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुष इस समय करें सेवन

लीवर खराब होने के लक्षण
3 से 5 पौंड वजन वाले लीवर का हमारे शरीर में विशेष महत्व होता है. यह पाचन तंत्र से आने वाले खून को साफ करके शरीर के बाकी हिस्सों में भेजता है. अपने लीवर की देखभाल किए बिना जब हम कुछ बुरी आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं तो हमारा लीवर खराब होने लगता है. जिससे लीवर से जुड़ी करीब 100 बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

1. आंखों, नाखूनों और पेशाब का पीला पड़ना.
2. पेट के साथ-साथ पैरों की सूजन.
3. थोड़ी सा भी काम करने पर त्वचा की थकान और सूखापन.
4. भूख न लगना, पेट में बार-बार गैस बनना और अपच भी लीवर खराब होने के लक्षण माने जाते हैं.

ज्यादा शराब पीना है हानिकारक
शराब को सेहत के लिए सबसे खराब माना जाता है. शराब के अधिक सेवन से लीवर बहुत जल्दी खराब होने लगता है. शराब के अधिक सेवन से भूख तो कम लगती ही है. साथ ही वजन भी तेजी से कम होने लगता है. शराब से अनिद्रा भी होती है, जो लीवर खराब होने का एक प्रमुख लक्षण माना जाता है.

ऐसे करें लीवर को सुरक्षित
जानकारों का मानना है कि अगर लीवर फैटी हो गया है या खराब हो रहा है तो इसे ठीक करने की कोई चमत्कारी दवा नहीं है कि इसे खाने से समस्या से तुरंत निजात मिल जाएगी. हां, लेकिन लाइफस्‍टाइल पर थोड़ा कंट्रोल रखकर और खान-पान में सुधार करके लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि लीवर खराब होने का मुख्य कारण शराब को माना जाता है. कार्बोहाइड्रेट और फैट्स के रूप में अधिक कैलोरी लेना भी लीवर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. हरी सब्जियों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. नियमित रूप से व्यायाम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news