अंदर ही अंदर शरीर को बीमार कर देता है अकेलापन, जानिए इस सिचुएशन से कैसे बाहर निकलें?
Advertisement

अंदर ही अंदर शरीर को बीमार कर देता है अकेलापन, जानिए इस सिचुएशन से कैसे बाहर निकलें?

दुनियाभर में बढ़ता अकेलापन स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय बन रहा है. लंबे समय अकेलेपन का बने रहना तन और मन दोनों की सेहत पर कई तरह से बुरा असर डालता है.

अंदर ही अंदर शरीर को बीमार कर देता है अकेलापन, जानिए इस सिचुएशन से कैसे बाहर निकलें?

Loneliness: दुनियाभर में बढ़ता अकेलापन स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय बन रहा है. लंबे समय अकेलेपन का बने रहना तन और मन दोनों की सेहत पर कई तरह से बुरा असर डालता है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस अकेलेपन से उबरने के लिए हर स्तर पर प्रयास करना जरूरी है.

बढ़ते अकेलेपन के संबंध में एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर हम स्वस्थ, खुशहाल और संतुष्ट समाज के रूप में आगे बढ़ना चाहते हैं, हमें अपने जीवन को लोगों से जोड़ना होगा. जीवन में उनकी मौजूदगी को बढ़ाना होगा. फिलहाल तो हमने अपना जीवन काम के आसपास समेटा हुआ है.

अकेलेपन से जूझ रहे व्यक्ति को कैसा लगता है?
साइकोलॉजी टुडे में बेंजी केवलेड्ज कहते हैं कि अकेलेपन के साथ एक समस्या यह है कि एक तरफ अकेलेपन से जूझ रहे व्यक्ति को लगता है या उसे यह अहसास कराया जाता है कि अपने अकेलेपन के लिए वह स्वयं जिम्मेदार है, उसमें कमियां हैं, जिसके कारण लोग उसके साथ नहीं होते या फिर यह कि इस अकेलेपन से उसे खुद ही जूझना होगा.

अकेलापन दूर करना है जरूरी
वहीं सामाजिक स्तर पर लगता है कि अकेलेपन से जूझ रहे व्यक्ति के आसपास रहना उनकी जिम्मेदारियों को बढ़ा सकता है. ऐसे में व्यक्तिगत और राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय हर स्तर पर अन्य मानसिक समस्याओं की तरह अकेलेपन पर भी बात की जानी जरूरी है. इससे हम बेहतर हल निकालने में सक्षम हो सकते हैं. सामाजिक स्तर पर किए जाने वाले प्रयास एक तरफ है, व्यक्ति अपने स्तर पर भी कई कोशिशें कर सकता है. ईमानदारी से अपने अकेलेपन पर किया गया विचार कई नई राहों को खोलने में मदद कर सकता है.

कैसे दूर करें अकेलापन?
- नए लोगों से मिलें और दोस्त बनाएं. यह किसी क्लब या समूह में शामिल होकर, एक नया शौक सीखकर या ऑनलाइन समुदायों में शामिल होकर किया जा सकता है.
- अपने मौजूदा रिश्तों को मजबूत करें. अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं, उन्हें बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं और उनकी मदद करें जब भी वे जरूरतमंद हों.
- अपने आप को व्यस्त रखें. नई चीजें सीखें, एक शौक शुरू करें या स्वयं सेवा करें. इससे आप अकेलेपन की भावना से बचने में मदद मिलेगी.
- अपने आप को देखभाल करें. स्वस्थ आहार खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें. इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे.
- यदि आपको अकेलापन महसूस हो रहा है, तो किसी पेशेवर से मदद लें. एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक आपको अकेलेपन से निपटने के लिए रणनीति विकसित करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news