Long Hair Home Remedies: क्या आपको भी लंबे बालों का शौक है? प्याज के रस में ये चीज मिलाकर करें इस्तेमाल, घुटने तक पहुंच जाएंगे बाल
Advertisement
trendingNow11777741

Long Hair Home Remedies: क्या आपको भी लंबे बालों का शौक है? प्याज के रस में ये चीज मिलाकर करें इस्तेमाल, घुटने तक पहुंच जाएंगे बाल

Long hair: आज हम आपको एक प्राकृतिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. यह उपाय आपके बाल काले, लंबे, घने और मजबूत बना सकते हैं. 

Long Hair Home Remedies: क्या आपको भी लंबे बालों का शौक है? प्याज के रस में ये चीज मिलाकर करें इस्तेमाल, घुटने तक पहुंच जाएंगे बाल

Long hair: आजकल बालों का झड़ना और समय से पहले सफेद होना एक आम समस्या है, जिससे कई सारे लोग परेशान होते हैं. इसकी वजह लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतें होती हैं, जो उनकी सेहत पर असर डालती हैं. यह समस्याएं ज्यादातर त्वचा पर झुर्रियों, फाइन लाइन्स और बालों के टूटने के रूप में प्रकट होती हैं. वैसे तो इन समस्याओं का समाधान निकालने के लिए बाजार में कई प्रकार के केमिकल प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन हर बार इनका इस्तेमाल आपको फायदा नहीं पहुंचा सकता है. कई बार इनमें मौजूद केमिकल्स हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए और यह जांचना जरूरी है कि आप उपयोग कर रहे प्रोडक्ट में कौन-कौन से तत्व मौजूद हैं.

आज हम आपको एक प्राकृतिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. यह उपाय आपके बाल काले, लंबे, घने और मजबूत बना सकते हैं. बता दें कि बालों को मजबूत रखने के लिए मिनरल्स और पोषक तत्वों की सही मात्रा महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनकी कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. इसमें से एक विटामिन ई है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

प्याज का रस
प्याज में वो जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती देने के साथ उनकी ग्रोथ में भी मदद करते हैं. प्याज के जूस में विटामिन ई जेल को मिक्स करके बालों में लगाए और मसाज करें. इससे बाल नेचुरली काले और लंबे होंगे.

अंडे
अंडे के पोषक तत्व भी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अंडे के सफेद वाले भाग में विटामिन ई मिलाकर अपने बालों पर अच्छी तरह लगाए और 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर बालों पर शैंपू लगाकर अच्छी तरह धो ले. कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल जाएंगे.

बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटामिन ई जेल को डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस तेल को अपने बालों पर लगाएं और अच्छे तरह मसाज करें. आप चाहे तो तेल को रातभर के लिए बालों में लगा छोड़ सकते हैं, लेकिन सुबह उठकर बालों को अच्छी तरह धुल लें. इससे बालों को मजबूत, काले, घने और लंबे बनते हैं.(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news