Benefits of lemon: इस तरह करें 1 नींबू का सेवन, पेट से जुड़ी बीमारी होगी ठीक, घट जाएगा वजन, जानिए जबरदस्त फायदे
X

Benefits of lemon: इस तरह करें 1 नींबू का सेवन, पेट से जुड़ी बीमारी होगी ठीक, घट जाएगा वजन, जानिए जबरदस्त फायदे

Many Health Benefits of lemon : नींबू का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इस खबर में जानिए इससे मिलने वाले सभी फायदे...

Benefits of lemon: इस तरह करें 1 नींबू का सेवन, पेट से जुड़ी बीमारी होगी ठीक, घट जाएगा वजन, जानिए जबरदस्त फायदे

Many Health Benefits of lemon: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नींबू के फायदे. जी हां स्वाद में खट्टा लगने वाला नींबू सेहत के लिए जबरदस्त लाभ देता है. नींबू के बारे में कहा जाता है कि भले ही यह स्वाद में खट्टे होते हैं, लेकिन  इनमें सेहत के कई मीठे फायदे छिपे होते हैं. नींबू का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. साथ ही नींबू पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

सेहत के लिए फायदेमंद नींबू का सेवन (Benefits of lemon consumption for health)
आयुर्वेद में भी नींबू का अपना महत्व है. आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नींबू का उपयोग (use of lemon) शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी समृद्ध है, जो रक्त को साफ करने और अस्थमा की स्थिति में भी उपयोगी हो सकता है.

नींबू में पाए जाने वाले पोषक तत्व
नींबू में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन इ, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, फास्फोरस, जस्ता, फोलेट, तांबा, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन थायमिन और कई तरह के प्रोटीन इत्यादि पोषक तत्व होते हैं. यह पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है नींबू  (How is lemon beneficial for health)

1. पाचन तंत्र के लिए बेहतर नींबू
स्वाद में खट्टे नींबू में सेहत के कई मीठे फायदे छिपे होते हैं. नींबू का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. नींबू पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है

2. मुंहासों से मिलती है राहत
सेहत के अलावा स्किन के लिए भी नींबू बेहद लाभकारी है. नींबू के बीज एंटीबैक्टीरियल होते हैं, जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासों को दूर करने का काम करते हैं. 

3. वजन कम होता है
बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. 

4. हाई शुगर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद
हाई शुगर वालों के लिए नींबू पानी एक बेहतर विकल्प माना जाता है. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं. यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को हाइड्रेट करता है व इससे एनर्जी भी मिलती है.

5. पेट दर्द से राहत देता है
नींबू के रस में अदरक का रस थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है. सब्जियों और दालों पर नींबू निचोड़ कर खाने से सब्जियों के स्वाद और पोषक तत्व में वृद्धि होती है. इससे डिशेज को जल्दी पचाने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें; How to remove dark circles: ये हैं वो 3 चीजें जो हटा देंगी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे, चेहरा दिखने लगेगा खूबसूरत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

Trending news