आसान रेसिपी: घर में बनाएं शुद्ध व शाकाहारी Vegan Parantha, मिलेंगे कमाल के फायदे
Advertisement

आसान रेसिपी: घर में बनाएं शुद्ध व शाकाहारी Vegan Parantha, मिलेंगे कमाल के फायदे

झटपट तैयार हो जाएगा ये वीगन परांठा और आपको देगा कई कमाल के फायदे, जानें मास्टर शेफ संजीव कपूर (Master Chef Sanjeev Kapoor Recipe) से इसकी रेसिपी...

सांकेतिक तस्वीर

भारत में ब्रेकफास्ट हो, लंच हो या फिर डिनर, परांठा हर समय चलता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही एक आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप वीगन परांठा (Vegan Parantha) बना सकते हैं। वीगन परांठे की सबसे खास बात यह है कि एक तो यह शुद्ध व शाकाहारी है और दूसरा इसे खाने से वीगन डाइट से मिलने वाले फायदे (Vegan Diet Benefits) भी प्राप्त होते हैं। वीगन डाइट को फॉलो करने से ना सिर्फ आप कई गंभीर बीमारियों से बच पाते हैं, बल्कि वजन को भी कंट्रोल रख सकते हैं। आपको विश्वास नहीं हो रहा ना कि परांठा खाकर भी वजन बढ़ेगा नहीं। तो आइए आपको वीगन डाइट के फायदे और मास्टर शेफ संजीव कपूर (Master Chef Sanjeev Kapoor) द्वारा बताई गई वीगन परांठे की आसान-सी रेसिपी बताते हैं।

ये भी पढ़ें: एक्सपर्ट ने दही के साथ इन चीजों को खाने से किया सख्त मना, जानें दही खाने का परफेक्ट टाइम

वीगन डाइट के फायदे (Vegan Diet Benefits)
हाल के वर्षों में वीगन डाइट की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। भारत के बाहर भी शुद्ध व शाकाहारी आहार की महत्वता को माना गया है। वीगन डाइट में सिर्फ पेड़-पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों को ही शामिल किया जाता है। इसमें जानवरों से प्राप्त होने वाले दूध-अंडों को भी शामिल नहीं किया जाता है। जानवर अधिकारों को स्थापित और बचाव करने वाली संस्था PETA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर वीगन डाइट से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी है। जो कि इस प्रकार हैं।

  • संतुलित व स्वस्थ वीगन डाइट से आपको काफी मात्रा में पोषण प्राप्त होता है। कई स्टडी में बताया गया है कि वीगन डाइट में शामिल फल, सब्जियां, दाल, अनाज, नट्स और बीज का सेवन करने से फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ए, सी और ई प्राप्त होता है।
  • PETA के मुताबिक डिप्रेशन टेस्ट और मूड प्रोफाइल्स में मछली व मीट खाने वालों के मुकाबले वीगन व शाकाहारी लोगों के अवसाद में जाने की आशंका कम होती है।
  • वीगन डाइट में मौजूद फूड्स में कैलोरी की मात्रा मांसाहारी आहार के मुकाबले काफी कम होती है। जिस वजह से अगर आप कम कैलोरी का सेवन करना चाह रहे हैं, तो वीगन डाइट आपके लिए बेहतर विकल्प है। इस डाइट के साथ व्यायाम करने से जल्दी असर दिख सकता है।
  • शोध में पाया गया है कि जो लोग वीगन डाइट को फॉलो करते हैं, उनमें ब्लड शुगर का लेवल मांसाहारी लोगों के मुकाबले कम होता है और टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा 78 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
  • विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि मुंहासे होने के पीछे दूध, पनीर जैसे डेयर प्रॉडक्ट्स मुख्य कारण हो सकते हैं। लेकिन वीगन डाइट में इन फूड्स को शामिल नहीं किया जाता है। जिससे आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: डाइट में ये बेहतरीन फूड्स शामिल करने से लौट आएगी पुरुषों की जवानी

वीगन परांठा की आसान रेसिपी (Easy Recipe of Vegan Parantha by Sanjeev Kapoor)
वीगन परांठा की इस रेसिपी को मास्टर शेफ संजीव कपूर (Master Chef Sanjeev Kapoor) ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर शेयर किया है।

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

  1. सबसे पहले 1.5 बड़ा कप Whole Wheat  आटा लें।
  2. अब इसमें 1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी, स्वादानुसार नमक, 2-3 चम्मच तेल और आधा कप पानी मिलाकर आटा गूंथ लें।
  3. आटा गूंथने के बाद इसे 10 मिनट अलग रख दें।
  4. अब एक फ्राई पैन में 2 छोटे चम्मच तेल डालें।
  5. इसमें 1 प्याज और 1 से 2 कटी हुई हरी मिर्च डालकर प्याज के गुलाबी होने तक भूनें। इसके बाद इसमें आधी-आधी छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, चीनी और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं।
  6. मिक्सचर को मिलाने के बाद इसे ठंडा कर लें।
  7. अब इसमें 200 ग्राम टोफू (Tofu) घिसकर डालें। टोफू बिल्कुल वीगन फूड है।
  8. टोफू डालने के बाद इस मिक्सचर में हरा धनिया डालकर आधा नींबू निचोड़ लें और अच्छी तरह मिला लें।
  9. अब सामान्य तरह से परांठा बनाने की प्रक्रिया अपनाएं। बस आटे के अंदर आपको यहां बनाया गया मिक्सचर डालना है।
  10. बिल्कुल तैयार है आपका गर्मागरम वीगन परांठा, इसे हरी चटनी या अचार के साथ परोसें।

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इसका हम दावा नहीं करते हैं।

Trending news