Men's Health: पुरुष रोजाना खाएं ये 5 फूड, फर्टिलिटी और स्टेमिना बढ़ाने में मिलेगी मदद
Advertisement
trendingNow11442976

Men's Health: पुरुष रोजाना खाएं ये 5 फूड, फर्टिलिटी और स्टेमिना बढ़ाने में मिलेगी मदद

Men's Health: खराब लाइफस्टाइल और खाने की आदतों से पुरुषों की सेहत में निगेटिव प्रभाव पड़ते हैं, जिससे उनका पिता बनने का सपना अधूरा रह जाता है. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Men's Health: सही खानपान, हेल्दी लाइफस्टाइल आदि से पुरुषों की फर्टिलिटी अच्छी होती है. हालांकि कई बार खराब लाइफस्टाइल और खाने की आदतों से पुरुषों की सेहत में निगेटिव प्रभाव पड़ते हैं और उनका पिता बनने का सपना अधूरा रह जाता है. पुरुष जो कुछ भी खाते हैं, उनका सीधा असर उनकी फर्टिलिटी पर पड़ता है. आज हम आपको कुछ हेल्दी फूड के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन करने से फर्टिलिटी तो अच्छी होती है, साथ ही स्टेमिना भी बढ़ जाएगा. जानें क्या हैं वो फूड.

1. ड्राई फ्रूट्स
अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स सबसे महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, ये पुरुषों में फर्टिलिटी को भी बढ़ता है. पुरुषों को अखरोट, बादाम और किशमिश का सेवन अन्य ड्राई फ्रूट्स से ज्यादा करना चाहिए. 

2. अनार
अनार और अनार का जूस हमें कई फायदे पहुंचा सकता है. इससे हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और शरीर की कमजोरी दूर होती है. इसका नियमित सेवन से पुरुषों की फर्टिलिटी भी बढ़ती है. अनार में फाइबर, जिंक, आयरन, पोटेशियम, विटामिन सी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

3. कद्दू के बीज
कद्दू के बीज का सेवन करने से पुरुषों में फर्टिलिटी के साथ-साथ स्टैमिना भी बढ़ता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कद्दू के बीज फायदेमंद होती है. इसको खाने से दिनभर की एनर्जी मिलती है.

4. अंडा
अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होता है. इसके अलावा, इसमें जिंक, विटामिन डी और ए आदि पाए जाते हैं. पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने का काम भी अंडा करता है. इसको खाने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है.

5. लहसुन
लहसुन सेलेनियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 का अच्छा सोर्स है, जो पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इसके अलावा, ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news