Mental Health: अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए इन चीजों पर काबू पाना सीखें, वरना हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार
Advertisement

Mental Health: अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए इन चीजों पर काबू पाना सीखें, वरना हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

Mental Health: हमेशा फ्री माइंड रहना बेहद जरूरी होता है. ठंडे दिमाग से आप हर दिक्कत का हल निकाल लेते हैं. हमें अपनी मेंटल हेल्थ हमेशा अच्छी रखनी चाहिए. इसके लिए आपको कुछ चीजों को कंट्रोल करना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Mental Health: हम दुनिया को अपने हिसाब से कंट्रोल नहीं कर सकते और ना ही अपने मन मुताबिक चला सकते हैं. हमारी मेंटल हेल्थ को ठीक रखना बेहद जरूरी होता है. अगर हम अपने रिएक्शन, इमोशन को कंट्रोल करना सीख लें तो मेंटल हेल्थ अच्छी हो सकती है. आइए जानते हैं कि अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए किन चीजों को हमें कंट्रोल करना चाहिए.

जलने की आदत
किसी को देखकर जलने की आदत से आपकी मेंटल हेल्थ खराब हो सकती है. अगर आप किसी की अचीवमेंट या उसके पास को चीज को देखकर जलते हैं तो ये आपकी दिक्कत है. इसकी वजह से आपका मेंटल हेल्थ खराब हो सकता है. इसलिए आपको नेगेटिव इमोशन कंट्रोल करना चाहिए. 

नेगेटिव सोच
अगर आप अपने फ्यूचर के बारे नेगेटिव सोच रखते हैं तो आपकी मेंटल हेल्थ खराब हो सकती है. फ्यूचर के बारे में ज्यादा सोचने से हम अपने आज (present) को खो देते हैं. इसलिए फ्यूचर के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है.

धोखा देना
अगर आप किसी को धोखा देते हैं तो ये बात ध्यान में रखें कि आपको भी धोखा जरूर मिल सकता है. धोखे से हमें नेगेटिव एनर्जी मिलती है. धीरे-धीरे इस बात पर गिल्ट होने लगता है और मेंटल हेल्थ खराब हो जाती है.

पास्ट में हुई बुरी घटनाओं को सोचना
जो पास्ट में आपके साथ हो चुका है, उसे कभी याद नहीं करना चाहिए. इसका बुरा असर आपके दिमाग पर पड़ता है और मेटल हेल्थ खराब हो जाती है. आपके पास्ट में जो बुरा हुआ उसके बारे में बार-बार सोचने से आप परेशान हो सकते हैं. इससे आप डिप्रेशन में भी जा सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news