Summers Health: क्या आप भी धूप से वापस आकर करते हैं ये गलतियां? हीट स्ट्रोक का हो सकते हैं शिकार
Advertisement

Summers Health: क्या आप भी धूप से वापस आकर करते हैं ये गलतियां? हीट स्ट्रोक का हो सकते हैं शिकार

Health Tips In Summers: गर्मियां आते ही लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. हालांकि इन दिनों हमारी कुछ आदतें ही शारीरिक समस्याओं की वजह होती हैं जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती हैं. आइये जानें इसके बारे में....

 

Summers Health: क्या आप भी धूप से वापस आकर करते हैं ये गलतियां? हीट स्ट्रोक का हो सकते हैं शिकार

Health Tips In Summers: मई महीने की गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं. कूलर, एसी का उपयोग काफी बढ़ गया है. वहीं मौसम विभाग का मानना है कि कुछ ही दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है. लेकिन तब तक चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से सभी का हाल बेहाल है. बीते दिनों हीटवेव ने लोगों को तंग कर दिया है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि लू और तेज धूप से अपना बचाव करें. व्यक्ति को लू लग जाने पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं हमारी रोजाना की कुछ आदतें गर्मियों में हमें बीमार करने का बड़ा कारण होती हैं. इसलिए इन आदतों में बदलाव लाना होगा, जिससे गर्मी में हम हीट वेव का शिकार न हो सकें. 

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जिन्हें आप गर्मियों के दिनों में करने से परहेज नहीं करते. बाद में इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आपको इन आदतों में आज से ही सुधार लाना होगा.  

1. धूप से आकर तुरंत न पिएं फ्रिज का पानी
हम में से ज्यादातर लोगों की ये आदत होती है कि तेज धूप से घर वापस आते ही फ्रिज का पानी पीने लग जाते हैं. क्योंकि धूप से आते ही हमें प्यास लग जाती है. प्यास बुझाने के लिए इससे बेहतर कोई ऑप्शन नहीं नजर आता है. लेकिन ऐसा करने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है. इसलिए कुछ देर रुक कर और नार्मल पानी ही पिएं.

2. धूप से आकर तुरंत नहीं खाएं
कुछ लोगों को तेज धूप से घर वापस आते ही तेज भूख लगने लगती है और कुछ न कुछ खाने लगते हैं. लेकिन ये आदत आपको डायरिया का शिकार बना सकती है. इसलिए धूप से तुरंत वापस आकर खाना नहीं खाएं. आप एक या आधे घंटे रुक कर कुछ खाएं. 

3. धूप से तुरंत आकर नहाएं नहीं
गर्मी से राहत पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कुछ लोग तो धूप से वापस आकर तुरंत नहा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें, ऐसा करना सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपके सिर में भयानक दर्द शुरू हो सकता है. हालांकि धूप से वापस आकर लोग पसीने से तरबतर हो जाते हैं. ऐसे में नहाने की जगह आप कुछ और ट्राई करें. इससे आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है. आप धूप से आकर कुछ देर पंखें में बैठें और बॉडी का टेंपरेचर नॉर्मल होने दें. 

लू से बचने के उपाय

गर्मियों में ये तो संभव नहीं कि बाहर न निकलें. किसी न किसी काम से तेज धूप में बाहर निकलना पड़ता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि गर्मी और लू से खुद को बचाने के लिए जरूरी बातों को ध्यान में रखें. 

1. गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखें. आप शिकंजी, नारियल पानी, छाछ आदि पी सकते हैं. 
2. गर्मियों में पानी से भरपूर वाले फलों का सेवन करें. इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. 
3. गर्मियों में बाहर का तला-भुना और खुले में बना हुआ भोजन ना खाएं. साथ ही अपनी डाइट में प्याज और खीरा जरूर शामिल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news