क्या है Mild Heart Attack? आप तो नहीं इसके खतरे में इन 5 लक्षणों से कर लें पहचान
Advertisement
trendingNow12395698

क्या है Mild Heart Attack? आप तो नहीं इसके खतरे में इन 5 लक्षणों से कर लें पहचान


What Is Mild Heart Attack: माइल्ड हार्ट अटैक किसी को भी हो सकता है. टेलीविजन एक्टर मोहसिन खान भी इसके शिकार हो चुके हैं. 

क्या है Mild Heart Attack? आप तो नहीं इसके खतरे में इन 5 लक्षणों से कर लें पहचान

हार्ट अटैक एक जानलेवा मेडिकल कंडीशन है. लेकिन कभी-कभी इसके लक्षण इतने स्पष्ट नहीं होते कि व्यक्ति तुरंत इसे पहचान सके. जब दिल के दौरे के लक्षण हल्के होते हैं, तो इसे "माइल्ड हार्ट अटैक" के रूप में जाना जाता है.

हाल ही में 'ये रिश्ता क्या कहता है' के एक्टर 32 साल के  मोहसिन खान ने सोशल मीडिया पर यह खुलासा किया है कि एक साल पहले उन्हें माइल्ड हार्ट अटैक हुआ था, जिसके बाद उन्होंने काम से ब्रेक ले लिया था. आप भी इसके शिकार हो सकते  हैं, इसलिए माइल्ड हार्ट अटैक के लक्षणों की जानकारी होना जरूरी है. इसे आप यहां जान सकते हैं-

इसे भी पढ़ें - Heart Attack Symptoms: 30 दिन पहले ही हार्ट अटैक का लगाया जा सकता है पता, दिखने लगते हैं ये 7 लक्षण; आप तो नहीं कर रहे इग्नोर

 

माइल्ड हार्ट अटैक के लक्षण-
सीने में हल्का असहजता

हल्के दिल के दौरे के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है सीने में हल्की असहजता. यह असहजता किसी भारीपन या दबाव के रूप में महसूस हो सकती है. कभी-कभी इसे जलन के रूप में भी अनुभव किया जा सकता है. यह लक्षण थोड़ी देर के लिए होता है और अचानक या धीरे-धीरे शुरू हो सकता है.

सांस फूलना

यदि आप बिना किसी विशेष शारीरिक प्रयास के सांस फूलने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह हल्के दिल के दौरे का एक संकेत हो सकता है. सांस फूलने के दौरान आपकी छाती में दबाव या दर्द भी महसूस हो सकता है.

जुकाम या ठंड लगना

दिल के दौरे के लक्षणों में कभी-कभी जुकाम या ठंड लगने जैसी भावनाएं भी शामिल हो सकती हैं. इसमें शरीर के विभिन्न हिस्सों में अचानक ठंड लगना या पसीना आना शामिल हो सकता है. यह लक्षण विशेष रूप से रात के समय या जब आप आराम कर रहे हों तब अधिक महसूस हो सकता है.

असामान्य थकावट

अचानक या बिना किसी स्पष्ट कारण के अत्यधिक थकावट भी हल्के दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है. यह थकावट सामान्य शारीरिक गतिविधियों के दौरान भी महसूस हो सकती है और इसे आसानी से हल्के दिल के दौरे से जोड़ा जा सकता है.

अंगों में दर्द

दिल के दौरे के लक्षणों में बाहरी अंगों जैसे कि हाथ, कंधे, या गर्दन में दर्द भी शामिल हो सकता है. यह दर्द सामान्य दर्द के विपरीत होता है और शरीर के एक या अधिक हिस्सों में फैल सकता है. कभी-कभी यह दर्द बहुत ही हल्का होता है और व्यक्ति इसे सामान्य दर्द समझ सकता है.

कितना खतरनाक होता है माइल्ड हार्ट अटैक

हल्के दिल के दौरे दिल के एक छोटे से हिस्से को प्रभावित करते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए. हल्के दिल के दौरे से जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है जो आपके शेष जीवन को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-एरिथमिया.

 

Trending news