मुंबई में रहने वाले ज्यादातर लोगों को है ये समस्या
Advertisement
trendingNow1345720

मुंबई में रहने वाले ज्यादातर लोगों को है ये समस्या

पिछले एक साल के दौरान डॉक्टरों के साथ मिलकर एक मंच पर एक लाख से ज्यादा कामकाजी पेशेवरों से बातचीत का विश्लेषण कर ये रिपोर्ट तैयार की गई है.

मार्केटिंग क्षेत्र में काम करने वाले लोग ज्यादा तनाव ग्रस्त होते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय नागरिकों के बीच मुंबई के 31 फीसदी कामकाजी पेशेवर तनाव से ग्रस्त हैं. एक अध्ययन में इस बात का पता चला है. एक ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श मंच, लीब्रेट द्वारा किए गए अध्ययन में पता चला है कि प्रथम श्रेणी के शहरों में लगभग 60 फीसदी कामकाजी पेशेवर तनाव ग्रस्त हैं. इसमें दिल्ली (27 फीसदी), बेंगलुरू (14 फीसदी), हैदराबाद (11 फीसदी), चेन्नई (10 फीसदी) और कोलकाता (7 फीसदी) शामिल हैं. कामकाजी पेशेवरों की मुख्य चिंताएं हैं तंग समय सीमा, लक्ष्य पूरा न कर पाना, दबाव से निपटना, कार्यालय की राजनीति, लंबे समय तक काम करने वाला समय, उदासीन और असंबद्ध प्रबंधकों और काम-जीवन संतुलन. 

  1. एक साल तक एक लाख लोगों पर किया गया अध्ययन
  2. ज्यादा दिनों तक तनावग्रस्त रहने हो सकती हैं कई समस्याएं
  3. तनाव के कारण और निपटने के तरीके खोजना जरूरी

लीब्रेट के सीईओ और संस्थापक सौरभ अरोड़ा ने एक बयान में कहा, "लोग तनाव को लेकर अपने परिवार और दोस्तों से बात करने में असहज महसूस करते हैं. लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से यह जरूरी है कि वह अपने अंदर की हताशा और अपनी भावनाओं का इजहार करें."

यह भी पढ़ें: यौन समस्याओं से पीड़ित हैं 40 फीसदी महिलाएं

अरोड़ा ने कहा, "आपको यह पता लगाना जरूरी है कि आपको क्या परेशान कर रहा है और तनाव का कारण क्या है, जिससे प्रभावी तौर से निपटा जा सके. लंबे समय से जारी तनावर्पूण भावनाएं गंभीर स्वास्थ्य का कारण बन सकती हैं."

यह भी पढ़ें: '80 प्रतिशत से ज्यादा दिल्लीवासी स्वादिष्ट खाने की चाहत को मानते हैं दिल की सेहत में रुकावट'

अध्ययन में पता चला है कि मीडिया और पब्लिक रीलेशन (22 फीसदी), बीपीओ (17 फीसदी ), ट्रैवल और टूरिज्म (9 फीसदी) और एडवरटाइजिग और इवेंट मैनेजमेंट (8 फीसदी) की तुलना में सेल्स और मार्केटिंग क्षेत्र से संबंधित कामकाजी पेशेवर (24 फीसदी) अधिक तनाव ग्रस्त रहते हैं. इस अध्ययन के लिए, लीब्रेट की टीम ने 10 अक्टूबर, 2016 से लेकर 12 महीने की अवधि के दौरान डॉक्टरों के साथ मिलकर एक मंच पर एक लाख से ज्यादा कामकाजी पेशेवरों से बातचीत का विश्लेषण किया.

Trending news