National Sports Day 2022 : डेली करें साइकिलिंग, स्विमिंग या बॉक्सिंग; तेजी से घटेगा आपका वजन
Advertisement
trendingNow11325707

National Sports Day 2022 : डेली करें साइकिलिंग, स्विमिंग या बॉक्सिंग; तेजी से घटेगा आपका वजन

आज के दिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस इस महत्व को भी दर्शाता है कि स्पोर्ट्स हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कुछ स्पोर्ट्स के बारे में, जिनसे आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) मनाया जाता है. आज ही के दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ था. उन्हें सम्मानित करने के लिए हर साल उनके जन्मदिन पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय खेल दिवस सिर्फ खेल का दिन ही नहीं बल्कि शारीरिक गतिविधि और विभिन खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का भी दिन है. राष्ट्रीय खेल दिवस इस महत्व को भी दर्शाता है कि स्पोर्ट्स हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कुछ फेमस स्पोर्ट्स के बारे में, जिनसे तेजी से कैलोरी बर्न होती है और फिट हो सकते हैं.

साइकिलिंग
साइकिल चलाना किसी भी उम्र या फिटनेस के स्तर के लिए उपयुक्त है. साइकिलिंग करने से तेजी से फैट बर्न होता है, साथ ही आपको अच्छी सेहत और फिगर में लाता है. साइकिलिंग करने से पैरों में प्रमुख मांसपेशी भी मजबूत होती है. एक स्टडी के अनुसार, साइकल चलाने से आप प्रति घंटे 670 से 1000 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.स्विमिंग
बैली फैट कम करने के लिए स्विमिंग सबसे अच्छे खेलों में से एक है. जब आप तेजी से स्विम करते हैं और ज्यादा दूरी तय करते हैं तो आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं. एक घंटा स्विमिंग करने से आप लगभग 400 कैलोरी बर्न करते हैं.

बास्केटबॉल
बास्केटबॉल सभी मांसपेशियों को इंगेज करने वाली एक्टिविटी है. इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है और वजन भी तेजी से कम होता है. बास्केटबॉल से कैलोरी बर्न होनी वाली संख्या कई कारकों पर निर्भर करती है. एक घंटे तक बास्केटबॉल खेलने से आप 576 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

बॉक्सिंग
आप अपने वेट लॉस रूटीन में बॉक्सिंग को शामिल कर सकते हैं. ये एक्टिविटी खेल और फिटनेस गोल्स पर लागू होती हैं. एक घंटे बॉक्सिंग करने से आप 800 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news