Zee Rozgar Samachar

अब मुफ्त में करा सकते हैं खून की जांच, 5 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

आम तौर पर खून की जांच की रिपोर्ट मिलने पर 2 से 3 दिन का समय लगता है. जिससे न सिर्फ इलाज में देरी होती है, बल्कि मरीजों को बार बार अस्पताल के चक्कर काटने पढ़ते हैं.

अब मुफ्त में करा सकते हैं खून की जांच, 5 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट
मशीन के साथ एक पैरामैडिक स्टाफ भी होता है, जो मरीजों को जांच में मदद करता है. phogo : Zee news

पीयूष शर्मा, नई दिल्ली : स्वास्थ संबंधी जांच के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना होगा. एनडीएमसी हेल्थ एटीएम लगाने जा रहा है, जो 5 मिनट से भी कम समय में जांच की रिपोर्ट दे सकता है. खास बात ये है कि ये जांच मुफ्त में की जाएगी. आम तौर पर खून की जांच की रिपोर्ट मिलने पर 2 से 3 दिन का समय लगता है. जिससे न सिर्फ इलाज में देरी होती है, बल्कि मरीजों को बार बार अस्पताल के चक्कर काटने पढ़ते हैं.

इस समस्या को देखते हुए एनडीएमसी ने हेल्थ एटीम लगाने की पहल कर दी है. कई विकसित देश जांच के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. इस मशीन के जरिए बीएमआई से लेकर शुगर, ब्लड प्रेशर, मलेरिया, टाईफाइड तक की जांच की जा सकती हैं. फिलहाल ये मशीन पालिका केंद्र में लगाई गई है, लेकिन इसकी सफलता को देखते हुए इसे अगले एक महीने में दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में लगाया जाएगा.

हर एक मशीन के साथ एक पैरामैडिक स्टाफ भी होता है, जो मरीजों को जांच में मदद करता है. इसको इस्तेमाल करना उतना ही आसान है, जितना कि एक एटीएम को इस्तेमाल करना. इसमें सबसे पहले मरीज को अपना मोबाइल नंबर डालना होता है, जिसके बाद मशीन खुद आगे की प्रक्रिया के लिए गाइड करती है. सैंपल देने के बाद रिपोर्ट्स को एटीएम की स्क्रीन पर भी देखा जा सकता है साथ ही उसका प्रिंट भी लिकाला जा सकता है. इस से इलाज में तेजी की उम्मीद की जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.