फिटनेस का नया ट्रेंड '90-30-50' डाइट प्लान, जानें कैसे आपके शरीर के लिए करेगा काम
Advertisement
trendingNow12069441

फिटनेस का नया ट्रेंड '90-30-50' डाइट प्लान, जानें कैसे आपके शरीर के लिए करेगा काम

हाल ही में फिटनेस की दुनिया में एक नया ट्रेंड '90-30-50 डाइट प्लान' तेजी से उभर रहा है. यह प्लान कार्ब्स, प्रोटीन और फैट के बैलेंस रेशियो पर आधारित है.

फिटनेस का नया ट्रेंड '90-30-50' डाइट प्लान, जानें कैसे आपके शरीर के लिए करेगा काम

हाल ही में फिटनेस की दुनिया में एक नया ट्रेंड '90-30-50 डाइट प्लान' तेजी से उभर रहा है. यह प्लान कार्ब्स, प्रोटीन और फैट के बैलेंस रेशियो पर आधारित है, जिसमें 90% कैलोरी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन से, 30% हेल्दी फैट से और 50% कार्बोहाइड्रेट से आने चाहिए. आइए जानते हैं कि यह प्लान कैसे काम करता है और आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

फैट को डाइट में शामिल करने से पोषक तत्वों के अब्जॉर्ब और दिमाग के कामों में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह डाइट व्यक्तियों को टिकाऊ आदतें बनाने में भी मदद करता है, जो पूरे स्वास्थ्य और फिटनेस लक्ष्यों का सपोर्ट करते हैं. इसके अलावा, डाइट में लीन प्रोटीन शामिल करने से मसल्स के विकास और मरम्मत में मदद मिलती है, जबकि साबुत अनाज लगातार एनर्जी और जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की आपूर्ति करते हैं.

90-30-50 डाइट प्लान के फायदे

मेटाबॉलिज्म में सुधार, इम्यूनिटी बूस्टर
यह डाइट साबुत, अनप्रोसेस्ड और कम ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट खाने पर जोर देता है. इस डाइट प्लान का लगातार पालन करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार, इम्यूनिटी को बूस्ट और पूरे दिन लगातार एनर्जी लेवल हो सकता है.

वजन कंट्रोल
इस तरह की डाइट वजन कंट्रोल और शरीर में फैट को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, यह डाइट विभिन्न स्वास्थ्य लाभों को जन्म दे सकता है जैसे पुराने रोगों के लक्षणों में सुधार, हार्मोनल बैलेंस, बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल और दुबले मांसपेशियों का बढ़ना.

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बैलेंस
90-30-50 डाइट प्लान का एक अच्छा फायदा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के बैलेंस सेवन पर ध्यान केंद्रित करना है.  माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बैलेंस पर यह जोर वैकल्पिक डाइट दृष्टिकोणों की तुलना में व्यक्तियों को भूख को नियंत्रित करने, क्रेविंग को कम करने और प्रभावी ढंग से वजन कंट्रोल करने में मदद करने की क्षमता रखता है.

90-30-50 डाइट प्लान का कैसे पालन करें?
- फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें.
- लीन प्रोटीन सोर्स जैसे चिकन, मछली, दाल और सोयाबीन का चुनाव करें.
- साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और जौ का सेवन करें.
- अनहेल्दी फैट और चीनी से परहेज करें.

यह प्लान हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. कुछ लोगों के लिए, 30% कैलोरी हेल्दी फैट से प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा, कुछ लोगों को पर्सनल हेल्थ समस्याओं के आधार पर इस प्लान से बचना पड़ सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news