सूखकर कांटा हो गया है शरीर, 1 महीने में बदन पर चढ़ने लगेगा मांस, फॉलो करें ये 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow12485211

सूखकर कांटा हो गया है शरीर, 1 महीने में बदन पर चढ़ने लगेगा मांस, फॉलो करें ये 5 टिप्स

How To Gain Weight: मोटापा की तरह ही अंडर वेट होना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में दुबले-पतले शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए यहां बताए गए उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. 

 

सूखकर कांटा हो गया है शरीर, 1 महीने में बदन पर चढ़ने लगेगा मांस, फॉलो करें ये 5 टिप्स

जहां मोटापा एक महामारी का रूप ले रहा है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान है और वजन बढ़ाने के उपाय तलाश रहे हैं. वैसे तो मोटापा बढ़ाना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन जो नेचुरल रूप से पतले होते हैं उनके लिए वेट गेन करना आसान नहीं होता है. वजन बढ़ाने के लिए पोषण और आहार का सही चयन करना जरूरी है.

ऐसे में अगर आप अंडरवेट हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ये लेख आपके लिए है.  यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से सिर्फ 1 महीने में आप अपनी बॉडी में मांस को बढ़ता हुआ महसूस कर सकते हैं.  

कैलोरी इन्टेक बढ़ाएं

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी कैलोरी इन्टेक बढ़ानी होगी. अपने दैनिक कैलोरी आवश्यकता से 500 कैलोरी अधिक खाएं. इसके लिए आपको पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जैसे नट्स, एवोकाडो, अंडे, दूध और अनाज.

प्रोटीन का सेवन

प्रोटीन का सेवन बढ़ाना बेहद जरूरी है. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. भोजन में प्रोटीन सोर्स शामिल करें, जैसे कि चिकन, मछली, दालें, और डेयरी प्रॉडक्ट.

इसे भी पढ़ें- चिकन-मटन से भी ज्यादा ताकतवर ये 6 सब्जियां, दुबले-पतले शरीर को बना देती है लोहे सा मजबूत

 

हेल्दी फैट्स 

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट्स खाना बहुत जरूरी है. जैतून का तेल, नारियल का तेल, और नट्स हेल्दी फैट्स के अच्छे विकल्प हैं. ये आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

एक्सरसाइज करें

भले ही आपका लक्ष्य वजन बढ़ाना हो, लेकिन हल्का व्यायाम करना न भूलें. वेट लिफ्टिंग और बॉडीबिल्डिंग से मांसपेशियों का विकास होगा, जिससे आपका वजन बढ़ेगा.

इसे भी पढ़ें- शरीर पर चर्बी का अंबार लगा देती हैं सुबह की ये 5 गलतियां, थुलथुल बॉडी से बचना है तो तुरंत कर लें तौबा

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news