क्या आपका बच्चा भी है Maths में कमजोर? तो उसके साथ खेले सांप वाला ये गेम
Advertisement
trendingNow11774769

क्या आपका बच्चा भी है Maths में कमजोर? तो उसके साथ खेले सांप वाला ये गेम

Parenting Tips: कुछ बच्चे पढ़ाई में तेज होते हैं, जबकि कुछ अन्य बच्चों का पढ़ने में मन नहीं लगता. इसका कारण यह हो सकता है कि कुछ विषयों में उन्हें कठिनाई होती है. गणित एक ऐसे विषय हैं जिनमें बच्चों की कमजोरी अधिक होती है.

क्या आपका बच्चा भी है Maths में कमजोर? तो उसके साथ खेले सांप वाला ये गेम

कुछ बच्चे पढ़ाई में तेज होते हैं, जबकि कुछ अन्य बच्चों का पढ़ने में मन नहीं लगता. इसका कारण यह हो सकता है कि कुछ विषयों में उन्हें कठिनाई होती है. गणित एक ऐसे विषय हैं जिनमें बच्चों की कमजोरी अधिक होती है. इसलिए आपको अपने बच्चे की कमजोरी को समझने की जरूरत होती है और उसे कैसे संभालें इसे मैनेज करना होगा. हालांकि, कुछ गेम्स के जरिए आप बच्चों को गणित में बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

एक नए शोध में पता चला है कि मोनोपोली (व्यापार) और सांप-सीढ़ी जैसे बोर्ड गेम बच्चों को गणित में बेहतर बना सकते हैं. यह खेल संख्याओं पर आधारित होते हैं, जो पढ़ने और सीखने के लिए जाने जाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, तीन से नौ साल के बच्चों के लिए संख्या आधारित गेम गिनती, जोड़ और यह पहचानने की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है कि कोई संख्या दूसरे से अधिक है या कम है. शोध में बताया कि इस खेल से 52 प्रतिशत बच्चों के गणित कौशल में काफी सुधार हुआ.

शोधकर्ताओं ने कहा कि बच्चों को उन कार्यक्रमों से फायदा होता है, जहां वे शिक्षक या किसी अन्य प्रशिक्षित व्यस्क की देखरेख में प्ले बोर्ड गेम खेलते हैं. इस बारे में चिली में पोंटिफिसिया यूनिवर्सिटी के डॉ. जैमे बल्लाडेरेस ने कहा, बोर्ड गेम छोटे बच्चों की गणितीय क्षमताओं को बढ़ाते हैं. यह खेल शुरुआती और मुश्किल गणित कौशल पर संभावित अधिक है या कम है. शोध में बताया प्रभाव वाली एक रणनीति माना जा कि इस खेल से 52 प्रतिशत बच्चों के सकता है.

19 अध्ययनों की समीक्षा
शोधकर्ताओं ने छोटे बच्चों में सीखने को बढ़ावा देने में फिजिकल बोर्ड गेम के प्रभावों के पैमाने की जांच की. उन्होंने वर्ष 2000 के बाद से प्रकाशित 19 अध्ययनों की समीक्षा के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला. इनमें तीन से नौ साल की आयु के बच्चे शामिल थे.

पहले कराया अभ्यास
अध्ययन में भाग लेने वाले सभी बच्चों को विशेष बोर्ड गेम सत्र के अभ्यास कराए गए, जो डेढ़ महीने तक औसतन सप्ताह में दो बार 20 मिनट के लिए होते थे. इन सत्रों का नेतृत्व करने वाले वयस्कों में शिक्षक, डॉक्टर या माता-पिता शामिल थे.

Trending news