Fruit-Vegetables Peels: पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इन फल-सब्जियों के छिलके; शरीर को मिलेंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow11477226

Fruit-Vegetables Peels: पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इन फल-सब्जियों के छिलके; शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Fruit-Vegetables Peels: क्या आप जानते हैं कि कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जिनके छिलके के सेवन से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Fruit-Vegetables Peels: आपने हमेशा सुना होगा कि लगभग सभी फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जिनके छिलके के सेवन से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. डॉक्टर भी कई फलों को छिलकों के साथ खाने की सलाह देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिसके छिलके में भी कई तरह के पोषक तत्वों पाए जाते हैं.

तरबूज
तरबूज के छिलके हमारी सेहत के लिए बिलकुल सेफ है. इनमें विटामिन सी ए, बी6, पोटेशियम और जिंक की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से स्किन प्रॉब्लम्स, वजन कम, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

शकरकंद
लोग अक्सर शकरकंद के छिलके फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए पाया है. उसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज और इम्यूनिटी बूस्ट होती है. शकरकंद में मौजूद पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी और ई हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं.

खीरा
खीरे का छिलके में विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर की मात्रा अधिक होती है. खीरे का छिलके में कैलोरी भी कम होती है. इसके सेवन ने शरीर एक्टिव, डाइजेशन स्ट्रांग और वजन घटाने में मदद मिलती है.

संतरा
संतरे का छिलका  विटामिन सी, ए, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और पेक्टिन से भरपूर होता है. यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को साफ रखता है.

नींबू
नींबू का छिलका खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने, कैंसर से लड़ने, ओरल हेल्थ केयर और हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद कर सकता है. इसमें पोटेशियम, विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news