Advertisement
trendingPhotos892050
photoDetails1hindi

Coronavirus recovery: जानें कैसे आप घर पर रहकर ही 14 दिन में जीत सकते हैं कोरोना से जंग, इन स्टेप्स को करें फॉलो

कोरोना रिपोर्ट अगर पॉजिटिव आए तो घबराएं नहीं बल्कि सकारात्मक सोच के साथ बीमारी को हराने की कोशिश करें. अगर लक्षण हल्के हों तो कैसे आप 14 दिन में वायरस को हरा सकते हैं, यहां जानें.

3 चरणों में जीत सकते हैं कोरोना से जंग

1/5
3 चरणों में जीत सकते हैं कोरोना से जंग

डॉक्टरों की मानें तो घर पर रहकर ही देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं. इसलिए घबराएं नहीं और अपनी सोच सकारात्मक रखें. ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि स्ट्रेस, टेंशन और घबराहट की वजह से ही ऑक्सीजन का लेवल ड्रॉप होने लगता है जिसकी वजह से यह बीमारी जानलेवा हो सकती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन 3 स्टेज या चरण के बारे में जो इन 14 दिनों में आपको कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव होने में मदद कर सकते हैं.

पहला चरण- 1 से 4 दिन

2/5
पहला चरण- 1 से 4 दिन

किसी मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से लेकर अगले 4 दिनों तक उसे बेहद संभलकर रहने की जरूरत होती है. इस वक्त वायरस सबसे शक्तिशाली होता है और मरीज के नाक और गले में रहता है जहां से यह शरीर में फैलने की कोशिश करता है. इस दौरान डॉक्टर की बताई गई दवाइयां नियमित रूप से लें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, स्टीम लें, गर्म पानी पीएं, हेल्दी खाना खाएं, अपना बॉडी टेम्परेचर और ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें. 

दूसरा चरण- 5 से 9 दिन

3/5
दूसरा चरण- 5 से 9 दिन

अगर शुरुआती स्टेज में ही बीमारी को रोका न जाए तो यह इंफेक्शन फेफड़ों तक पहुंच जाता है और फेफड़ों में संक्रमण की वजह से 8 से 10 दिनों में कोविड निमोनिया का खतरा हो सकता है. इसलिए अपने लक्षणों को लेकर अपने डॉक्टर के साथ लगातार संपर्क में बने रहें. अगर आपमें हल्के लक्षण हैं और स्थिति सामान्य है तो दूसरे चरण में मरीज का बुखार कम होने लगता है, लेकिन बदन में दर्द और कमजोरी रहती है. इसलिए इस दौरान प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं, पानी पीते रहें, स्टीम लें, अपना तापमान और ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें.

तीसरा चरण- 10 से 14 दिन

4/5
तीसरा चरण- 10 से 14 दिन

अगर आपमें हल्के लक्षण वाली बीमारी हुई है तो इस स्टेज में आप वायरस के खतरे से बाहर आने लगते हैं और आपकी रिकवरी होने लगती है. इसलिए जरूरी है कि आप इस समय अच्छी डाइट लें, एक्सरसाइज करें ताकि खोई एनर्जी को वापस पा सकें और कमजोरी दूर हो सके. लेकिन जब तक आपकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती, खुद को आइसोलेट ही रखें.

होम आइसोलेशन में इन बातों का भी रखें ध्यान

5/5
होम आइसोलेशन में इन बातों का भी रखें ध्यान

-मरीज को हर वक्त तीन लेयर वाला मास्क पहनना चाहिए और इसे हर 6-8 घंटे में बदलना चाहिए

-मरीज का बर्तन, तौलिया, चादर, कपड़े आदि बिल्कुल रखें और घर के बाकी सदस्यों के साथ उसे मिक्स न करें

-साबुन पानी और सैनिटाइजर से बार-बार अपने हाथों को साफ करते रहें

-हेल्दी खाना खाकर शारीरिक रूप से मजबूत बनने के साथ ही मानसिक तौर पर भी मजबूत बने रहना जरूरी है इसलिए सकारात्मक सोच रखें, अच्छी किताबें पढ़ें, दोस्तों और रिश्तेदारों से फोन पर बात करें

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़