Ginger Tea: क्या आप अदरक की चाय के दीवाने हैं? ज्यादा पीने से होते हैं ये नुकसान

सर्दियों में आमतौर पर सभी को अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना पसंद होता है. लेकिन अदरक की चाय (Ginger Tea) का ज्यादा सेवन आपकी सेहत (Health) के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है. जानिए, अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 24, 2020, 15:50 PM IST

नई दिल्ली. सर्दियों (Winter) में अदरक की चाय (Ginger Tea) का मजा ही अलग है. अदरक से बनी चाय की चुस्की लेते ही गला खुश और सर्दी दूर भागती नजर आती है. शायद ही कोई शख्स हो, जिसे अदरक की चाय पसंद न हो. अदरक (Ginger) में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. लेकिन कुछ लोग सर्दियों में बार-बार अदरक की चाय (Ginger Tea) पीते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है. जानिए अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान (Side Effects of Ginger Tea). 

1/5

आने लगती हैं कमजोरी और चक्कर

Weakness and Dizziness

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर नॉर्मल से कम रहता है, उनके लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) बेहद नुकसानदायक होती है. अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से लोगों को चक्कर और कमजोरी आने लगती है. इसलिए जिन लोगों का ब्लड प्रेशर नॉर्मल से कम रहता हो, वे बार-बार अदरक की चाय का सेवन न करें.

2/5

बढ़ जाती है बेचैनी की समस्या

Body Discomfort

अदरक की चाय (Ginger Tea) का ज्यादा सेवन करने से बेचैनी की समस्या होने लगती है. अदरक भोजन को तेजी से पचाता है, जिससे ज्यादा भूख लगती है और बार-बार खाना खाने की वजह से बेचैनी होने लगती है.

3/5

पेट में होने लगती है जलन

Stomach Problem

अदरक की चाय (Ginger Tea) के ज्यादा सेवन से पेट में जलन की समस्या होने लगती है. अदरक में जिंजरोल तत्व पाया जाता है, जो पेट में तेजाब बनाता है. इसी की वजह से पेट में जलन की समस्या होती है.

4/5

बालों के लिए बेहद नुकसानदायक

Hair Problem

अदरक की ज्यादा (Ginger Tea) चाय पीना बालों के लिए बहुत नुकसानदायक रहता है. इससे बाल झड़ने और टूटने की समस्या हो सकती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है.

5/5

नींद आने में होती है परेशानी

Trouble In Sleeping

अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से नींद आने में दिक्कत (Insomnia) होने लगती है. जिसकी वजह से शरीर थका-थका महसूस करता है. इसलिए सोने से पहले अदरक की चाय का सेवन न करना ही बेहतर रहेगा.