Periods के दौरान होता है तेज दर्द तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

कई महिलाओं (Womens) को पीरियड्स का (Periods Pain) तेज दर्द होता है. यह दर्द इतना असहनीय होता है कि जान निकाल देता है. आप हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनको आजमाने से आपको पीरियड्स के दौरान तेज दर्द से राहत मिल सकती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 15, 2020, 14:49 PM IST

नई दिल्ली. महिलाओं को हर महीने पीरियड्स (Periods) आते हैं. इस दौरान कई महिलाओं को बेहद असहनीय दर्द (Pain) होता है. इस दर्द की वजह से महिलाएं कोई काम नहीं कर पाती हैं और केवल बिस्तर तक ही सीमित हो जाती हैं. लेकिन अगर पीरियड्स के दौरान खान-पान का ध्यान रखा जाए तो दर्द से निजात मिल सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों के सेवन से पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दर्द से राहत मिलती है.

1/5

किशमिश का करें सेवन

 Consume Raisins

अगर आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा चाहती हैं तो रोजाना सुबह किशमिश का सेवन करें. इससे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत मिलती है. 

 

2/5

केले का करें सेवन

Banana Benefit

पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना केले का सेवन करें. केले में मौजूद पोटेशियम और फाइबर स्वास्थ्य की लिए बेहद फायदेमंद होता है.

 

3/5

हींग है बेहद फायदेमंद

Heeng Benefit

रोजाना हींग का सेवन करने से पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत मिलती है. हींग स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से और भी कई बीमारियों से निजात मिलती है.

 

4/5

तुलसी के पत्ते देते हैं राहत

Tulsi leaves

पीरियड्स के दौरान तेज दर्द है तो चाय में कुछ पत्ते तुलसी के डालें. तुलसी की चाय पीने से दर्द में आराम मिलता है.

 

5/5

पपीता का करें सेवन

Consume Papaya

पीरियड्स के दौरान पपीता का सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है. इसलिए पीरियड्स के दर्द में पपीता का सेवन जरूर करें.