Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में गलती से भी इन 3 वैक्सीन को न करें इग्नोर, मां-बच्चे के लिए खड़ी हो जाएगी मुसीबत
Advertisement

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में गलती से भी इन 3 वैक्सीन को न करें इग्नोर, मां-बच्चे के लिए खड़ी हो जाएगी मुसीबत

प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है. इस दौरान मां और बच्चे की सेहत का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है. गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को कुछ जरूरी वैक्सीन लगवाने की आवश्यकता होती है.

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में गलती से भी इन 3 वैक्सीन को न करें इग्नोर, मां-बच्चे के लिए खड़ी हो जाएगी मुसीबत

प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है. इस दौरान मां और बच्चे की सेहत का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है. गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को कुछ जरूरी वैक्सीन लगवाने की आवश्यकता होती है. ये वैक्सीन मां और बच्चे को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान लगवाने वाली तीन जरूरी वैक्सीन निम्नलिखित हैं:

टीटी वैक्सीन: प्रेग्नेंसी के दौरान टीटी वैक्सीन एक जरूरी वैक्सीन है. यह वैक्सीन मां और बच्चे को टेटनस से बचाती है. टेटनस एक गंभीर बीमारी है जो मां और बच्चे को जानलेवा हो सकती है. टीटी वैक्सीन को गर्भावस्था के 20वें से 28वें सप्ताह के बीच लगवाना चाहिए. इस समयावधि के दौरान टीटी वैक्सीन लगवाने से बच्चे को टेटनस से होने वाली मौतों को रोकने में मदद मिल सकती है.

रूबेला वैक्सीन: रूबेला वैक्सीन एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है गर्भवती महिलाओं को और उनके बच्चों को रूबेला से बचाने के लिए. यह वैक्सीन मां में एंटीबॉडीज का उत्पादन करती है, जो बच्चे को रूबेला वायरस से संक्रमित होने से रोकती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान रूबेला वैक्सीन लगवाना जरूरी है, खासकर अगर आपने पहले कभी रूबेला का टीका नहीं लगवाया है या आप नहीं जानते कि क्या आपको रूबेला है. गर्भावस्था के दौरान रूबेला वैक्सीन लगवाने से बच्चे को रूबेला से होने वाले जन्म दोषों को रोकने में मदद मिल सकती है.

टीडीएपी वैक्सीन: प्रेग्नेंसी के दौरान टीडीएपी वैक्सीन एक महत्वपूर्ण वैक्सीन है. यह वैक्सीन मां और बच्चे को डिप्थीरिया, टेटनस और पर्टुसिस (कफ खांसी) जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है. टीडीएपी वैक्सीन का पहला डोज गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में लगाया जाता है. यह डोज मां में एंटीबॉडीज का उत्पादन करता है, जो बच्चे को जन्म के बाद इन बीमारियों से बचाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news