व्रत में जलेबी खाने का है मन, तो घर में झटपट तैयार करें एप्पल जलेबी
Advertisement
trendingNow1382128

व्रत में जलेबी खाने का है मन, तो घर में झटपट तैयार करें एप्पल जलेबी

सेब को व्रत में अब तक आपने फल के तौर पर खाया होगा, लेकिन आप सेब से व्रत में खाने के लिए जलेबी भी बना सकते हैं.

व्रत में बहुत ही कम समय में आसानी से तैयार की जा सकती है एप्पल जलेबी. (फाइल फोटो))

नई दिल्ली: मीठा खाने के शौकीन लोगों को जलेबी बहुत पसंद होती है. जलेबी एक ऐसी मिठाई है, जो किसी भी मौके पर बनायी जा सकती है, लेकिन मैदा से बनने वाली जलेबी आप व्रत के दौरान नहीं खा सकते. लेकिन कई बार व्रत के दौरान भी जलेबी खाने का मन कर जाता है और उस समय आप कुछ नहीं कर पाते. लेकिन हम यहां आपके लिए एक उपाय लाए हैं. अगर आप भी व्रत में जलेबी खाना चाहते हैं, तो घर में व्रत वाली एप्पल जलेबी  तैयार कर सकते हैं. सेब को व्रत में अब तक आपने फल के तौर पर खाया होगा, लेकिन आप इससे व्रत में खाने के लिए जलेबी भी बना सकते हैं. ट्रडिशनल जलेबी में थोड़ा सा ट्विस्ट डालकर इसे और भी लजीजदार बनाया जा सकता है. तो यहां जानिए, कैसे बनती है 'एप्‍पल जलेबी'.

  1. कम समय में तैयार हो जाती एप्पल जलेबी
  2. सेब से तैयार की जाती है एप्पल जलेबी
  3. व्रत में खा सकते हैं एप्पल जलेबी

सामग्री:
सेब, समा के चावल का पाउडर, सिंघाड़े का आटा, दही, देसी घी, दूध, चीनी से तैयार की चाशनी, पिस्ता.

fallback

ये भी पढ़ें: अपनों का खिलाना है कुछ हेल्थी तो बनाएं पालक की सामी

चाशनी बनाने की विधि:
एक पैन में चीनी और पानी डाल कर गरम करें. उबाल आने पर थोड़ा सा दूध डालें. ऐसा करने से चीनी की गंदगी ऊपर आ जाती है. अब चाशनी में बन रहे झाग को छलनी से हटाते जाएं.
अब इसे मीडियम आचं पर 8-10 मिनट तक पकाएं. उंगली से चेक करके देखें, अगर दोनों उंगलियों के बीच में एक तार बन जाए तो आपकी एक तार की चाशनी तैयार है. यह एक तार की चाशनी बनाने के लिए है. अगर आप दो तार की चाशनी बनाना चाह रहे हैं तो इसी चाशनी को 2-3 मिनट तक पकाएं और तीन तार की चाशनी के लिए दो तार की चाशनी को 2-3 मिनट तक पकाएं. चाशनी में खुशबू देने के लिए आप इलायची पाउडर और केसर भी डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  आलू हैं पसंद तो झटपट तैयार कीजिए 'करारे आलू'

fallback

एप्पल जलेबी बनाने की विधि:
एप्पल जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले सेब को गोल काटकर सेब के बीज अच्छी तरह निकाल लें. अब एक बाउल में सामक के चावल को पीसकर पाउडर तैयार कर लें. अब सिंघाड़े के आटे और सामक के चावल को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसमें 2-3 चम्मच दही डालकर घोल अच्छी तरह कर लें. याद रहे जलेबी बनाने से दो घंटे पहले ये घोल तैयार कर लें. अब देसी घी गर्म करें. जब घी गर्म हो जाएं तो सेब को घोल में डिप करके एक-एक करके तलें. अब तले हुए इन सेब को चाशनी में डिप करके निकाल लें. इसे एक प्लेट में निकालकर उसे पिस्ता से गार्निश करके सर्व करें.

Trending news