Sawan Somwar Vrat Diet: जानें व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन कर सकते हैं आप, लेकिन इनसे परहेज जरूरी

Sawan Somwar Vrat Diet: आज हम आपको बता रहे हैं कि सावन सोमवार का व्रत करते हुए आपको क्‍या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए..

Sawan Somwar Vrat Diet: जानें व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन कर सकते हैं आप, लेकिन इनसे परहेज जरूरी
Sawan Somwar Vrat Diet

Sawan Somwar Vrat Diet: आज सावन महीने का दूसरा सोमवार है. अधिकांश लोगों का व्रत होगा. ऐसे में सबके मन में यह सवाल होता है कि सावन सोमवार के व्रत में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं. सावन के व्रत में कुछ लोग नमक नहीं खाते हैं तो कुछ लोग सेंधा नमक का प्रयोग करते हुए व्रत करते हैं. वहीं कुछ लोग फलाहार करते हैं तो कुछ लोग सिर्फ एक वक्‍त खाते हैं. शास्‍त्रों में कुछ सब्जियों को शुद्ध सात्विक माना जाता है. आप इन्‍हें व्रत में खा सकते हैं. इससे आपका पाचन भी ठीक रहेगा और इनसे आपका पेट भी भरा रहेगा. 

सावन सोमवार व्रत में दिन की शुरूआत कैसे करें
अगर आपने भी सावन सोमवार का व्रत रखा है तो सबसे पहले सुबह स्‍नान करके शिवजी को जल चढ़ाएं और उसके बाद पूजापाठ करके स्‍वयं जल ग्रहण करें.पानी के साथ आप थोड़ा सा गुड़ या थोड़ी सी मिश्री ले सकते हैं. व्रत में नींबू की शिकंजी और नारियल पानी के साथ भी दिन की शुरुआत कर सकते हैं

सावन सोमवार व्रत में सुबह क्या खाएं
सुबह जल ग्रहण करने के बाद आप एक कप चाय के साथ मूंगफली या मखाने भूनकर खा सकते हैं. इनको खाने से आपको भूख भी नहीं लगेगी. आप चाहें तो स्‍नैक्‍स के तौर पर थोड़े से ड्राईफ्रूट्स भी ले सकते हैं. चाय से आपकी थकान दूर हो जाएगी और आपको सूखी मेवा से आपको शरीर को चलाने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहेगी.

दोपहर में क्या खाएं

  1. आप आलू उबालकर उन्‍हें जरा से घी में फ्राई करके खा सकते हैं.
  2. आप चाहें तो सब्जियों में लौकी, कद्दू या फिर अरबी भी खा सकते हैं. 
  3. आप कुट्टू के आटे या फिर सिंघाड़े के आटे की पूरियां खा सकते हैं.

सावन सोमवार व्रत में ये फल खा सकते हैं
व्रत रखकर फल खाना बहुत जरूरी माना जाता है. माना जाता है कि व्रत में फल खाने से फाइबर खूब मिलता है और इस वजह से आपका पेट नहीं खराब होता. व्रत में आप केला, सेब, संतरा और अनार खा सकते हैं. इससे आपके शरीर में पानी की भी भरपूर मात्रा बनी रहती है. 

face को हमेशा साफ-सुधरा रखना है तो 5 गलतियां कभी न करें, आपको कभी परेशान नहीं करेंगे pimples

इन चीजों से करें परहेज

चाय
अक्सर लोग व्रत में खाली पेट चाय का सेवन करते रहते हैं. ऐसा करने से बचें, क्योंकि खाली पेट चाय पीने से गैस की समस्या हो सकती है. 

खाली पेट रहने की न करें गलती
व्रत में खाली पेट रहने से गैसे की समस्या के साथ पेट दर्द, सिरदर्द, उल्टी और थकान महसूस हो सकती है. इससे बचने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर कुछ न कुछ खाते रहें.

फ्राइड चीजों से करें परहेज
व्रत के दौरान तली- भूनी चीजें खाने से परहेज करें. ऐसा करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र कमजोर होकर पेट दर्द, गैस और अपच का कारण बन सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान

  1. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. प्रतिदिन 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं.
  2. डायट में ऐसे फल शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे- अंगूर, लीची, संतरा, मौसमी आदि.
  3. पेट खाली रहने से एसिडिटी बढ़ सकती है, लिहाजा थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ फलाहार करते रहें.
  4. ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं, इससे जरूरी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी नहीं महसूस होगी.

ये भी पढ़ें; weight loss tips: क्या सचमुच तेजी से वजन और चर्बी घटा सकता है दही? जानें जरूरी बातें और सेवन का सही टाइम

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.