वैज्ञानिकों ने बताया ऐसा उपाय, जो एक चुटकी में बंद कर देगा हिचकियां
Advertisement
trendingNow1937618

वैज्ञानिकों ने बताया ऐसा उपाय, जो एक चुटकी में बंद कर देगा हिचकियां

हिचकियां बंद करने के लिए लोग कई घरेलू उपाय आजमाते हैं, लेकिन रिजल्ट कुछ भी नहीं मिलता है.

सांकेतिक तस्वीर

Hiccups treatment straw: लगातार आ रही हिचकियां काफी परेशान कर देती हैं. जिससे राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं, लेकिन फायदा कुछ नहीं होता. टेक्सास विश्वविद्यालय के हेल्थ साइंस सेंटर के शोधकर्ताओं ने ऐसा स्ट्रॉ (Straw) बना लेने का दावा किया है, जिससे पानी पीने से आपकी हिचकियां एक चुटकी में दूर हो जाएगी. इस स्ट्रॉ को बनाने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि, यह तरीका हिचकियां बंद करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य घरेलू उपायों से काफी असरदार है.

ये भी पढ़ें: बर्फ के अलावा इन चीजों को जमाकर करें इस्तेमाल, त्वचा की ये परेशानी हो जाएगी दूर

Hiccups Home Treatment: स्ट्रॉ से पीना होगा एक या दो घूंट पानी
डेलीमेल की खबर के मुताबिक यह रिसर्च JAMA Network Open में प्रकाशित हुई है. जिसमें बताया गया है कि इस स्ट्रॉ के ऊपर माउथपीस दिया गया है और नीचे वाले सिरे पर प्रेशर वॉल्व के साथ एक एडजस्टेबल कैप दी गई है. जिन लोगों को लगातार हिचकियां आ रही हों, उन्हें एक गिलास में आधा पानी भरना होगा. इसके बाद स्ट्रॉ के निचले सिरे को पानी में डालना होगा और उसके ऊपरी सिरे पर मौजूद माउथपीस द्वारा ताकत से एक या दो घूंट पानी पीना होगा. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसा करने से हिचकियां तुरंत रुक जाएंगी. क्योंकि इस तरह पानी पीने से असामान्य रूप से कार्य कर रही डायफ्राम मसल्स सामान्य हो जाती है और दिमाग को हिचकियां रोकने का संकेत मिलता है.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: पानी की मदद से भी होंठ को बना सकते हैं गुलाबी, जानें 5 दमदार उपाय

कैसे की गई स्टडी?
इस स्टडी में 203 लोगों पर ट्रायल किया गया. जिसमें हर 10 में से 9 लोगों में इस स्ट्रॉ के नतीजे सही पाए गए. निर्माताओं का कहना है कि, यह स्ट्रॉ Reusable है और सांस रोकने या पानी पीने जैसे हिचकियां बंद करने वाले घरेलू उपायों से ज्यादा कारगर है.

Trending news