Chest Pain Remedies: अचानक से होने लगे सीने में तेज दर्द तो घबराएं नहीं, ये नेचुरल उपाय दिलाएंगे राहत
Advertisement

Chest Pain Remedies: अचानक से होने लगे सीने में तेज दर्द तो घबराएं नहीं, ये नेचुरल उपाय दिलाएंगे राहत

Chest Pain Natural Remedies: अगर आपको कभी अचानक से सीने में तेज दर्द होने लगे, तो ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है. बल्कि कुछ घरेलू उपाय करके इसे ठीक कर सकते हैं. हालांकि कई बार सीने में दर्द हार्ट अटैक का कारण भी बन जाता है. आइये जानें... 

 

Chest Pain Remedies: अचानक से होने लगे सीने में तेज दर्द तो घबराएं नहीं, ये नेचुरल उपाय दिलाएंगे राहत

Chest Pain Natural Remedies: कई बार आपने महसूस किया होगा कि सीने में अचानक दर्द हो रहा है. सीने में चुभन वाला दर्द बेहद खतरनाक भी होता है. एकदम से सीने में दर्द कई बार हार्ट अटैक का कारण भी बन जाता है. लेकिन सीने में दर्द होने के कई अलग कारण भी होते हैं. अगर व्यक्ति को अपच या गैस की समस्या है, तो भी सीने में अचानक से दर्द होने लगता है. जब पाचन ठीक नहीं होता, तो सीने में जलन, भारीपन और पेट में प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती हैं. आपको बता दें, जब भी अचनाक सीने में दर्द होने लगे तो कुछ घेरेलू उपाय करके आप राहत पा सकते हैं. 

सीने में दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय- 

1. एलोवेरा जूस है कारगर
वैसे तो एलोवेरा हर समस्या का समाधान है. सेहत के लिए इसके तरह-तरह के फायदे होते हैं. इसी तरह सीने में दर्द होने पर भी आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं. दरअसल, एलोवेरा में दिल को स्वस्थ रखने वाले गुण होते हैं. अगर आप इसे नियमित रूप पीते हैं, तो इससे गुड कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है. जिससे आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है. यह जूस सीने के दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार है. 

2. हर्बल टी पिएं
अगर आपको कभी पेट फूलने या अपच की समस्या है, तो इसे ठीक करने के लिए आप हर्बल टी पी सकते हैं. पेट में कोई भी समस्या सीने में दर्द का कारण बनती है. ऐसे में हर्बल टी का सेवन जरूर करें. गर्म पीने वाली कोई भी चीज पेट में सूजन को कम करने, पाचन को स्वस्थ रखने और सीने में दर्द से राहत दिलाता है.

3. तुलसी और अदरक की ड्रिंक
सीने के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक काफी कारगर होती है. अगर आपको कभी अचानक से सीने में दर्द होने लगे तो अदरक की ड्रिंक आपको आराम दिलाएगी. साथ ही आप इसमें तुलसी भी मिला सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप गर्म पानी में अदरक और तुलसी मिलाएं, स्वाद के लिए हल्की चीनी या फिर गुड़, अच्छे से खौलाने के बाद इस ड्रिंक को छानकर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news