मास्क लगाने से हो रही स्किन प्रॉब्लम, घर बैठे अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
X

मास्क लगाने से हो रही स्किन प्रॉब्लम, घर बैठे अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

मास्क पहनने से त्वचा में पसीना, ऑयल और गंदगी अंदर ही रह जाती है. जिसके कारण चेहरे पर धब्‍बे, मुंहासे या रैशेज जैसी परेशानी हो सकती है. जिससे बचने के लिए हमें अपनी त्वचा की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए.

मास्क लगाने से हो रही स्किन प्रॉब्लम, घर बैठे अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: एक साल से भी ज्यादा समय से सभी लोग मास्क लगा रहे हैं. जहां एक तरफ मास्क हमें कोरोना संक्रमण से बचा रहा है, वहीं दूसरी तरफ चहरे पर भी कई प्रकार की परेशानी हो रही है. चेहरा हमेशा ढका होने के कारण पिंपल व मुंहासे हो रहे हैं. 

मास्क पहनने से क्यों होते हैं मुंहासे
दरअसल मास्क पहनने से त्वचा में पसीना, ऑयल और गंदगी अंदर ही रह जाती है. जिसके कारण चेहरे पर धब्‍बे, मुंहासे या रैशेज जैसी परेशानी हो सकती है. जिससे बचने के लिए हमें अपनी त्वचा की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए.

आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मास्क पहनने से होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है. हम आपको कुछ उपाये भी बताएंगे जिससे आप पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं. 

1. मेकअप से रहें दूर
महिलाएं मेकअप करना काफी पसंद करती हैं. लेकिन मास्क पहनने के साथ मेकअप करना आपके चेहरे पर खुजली पैदा कर सकता है. क्योंकि मेकअप से चेहरे पर जो लेयर बन जाती है उससे चेहरे पर ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बहुत कम हो जाता है. जिससे रैशेज और मुंहासे होने का खतरा हो सकता है.

इस योगा से सब होगा, पुरुषों के लिए भी चमत्कारी साबित ये मेडिटेशन, आप भी जानें...

2.नारियल तेल लगाएं
नारियल तेल ठंडा माना जाता है. इसलिए अगर मास्क लगाने के कारण आपके चेहरे पर खुजली या जलन हो रही है तो उस एरिया में नारियल तेल लगाने से आराम मिल सकता है. 

3.स्टीम लें- 
स्टीम लेना हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. मास्क के कारण चेहरे तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती और मुंहासे होने लगते हैं. चेहरे पर स्टीम लेने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आप चाहें तो चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर भी भाप ले सकते हैं.

Watch LIVE TV-

Trending news