5 घंटे से कम सोने वाले सावधान, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा : रिपोर्ट
Advertisement

5 घंटे से कम सोने वाले सावधान, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा : रिपोर्ट

5 घंटे से कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरुषों में दिल का दौरा पड़ने या आघात होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है.

(फाइल फोटो).

लंदन : अगर आप रात में कम नींद लेते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. 5 घंटे से कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरुषों में दिल का दौरा पड़ने या आघात होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है. पहले के अध्ययन में इस बात के स्पष्ट सबूत नहीं थे कि क्या कम नींद लेने का संबंध भविष्य में दिल की बीमारी होने से जुड़ा है. इस बार 50 वर्ष की आयु वाले पुरुषों पर इस खतरे का अध्ययन किया गया है.

बेहद व्‍यस्‍त रहने वाले नींद को फिजूल समझते हैं 
स्वीडन में यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के मोआ बेंगटसन ने कहा, 'बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन हमारे अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है.' वर्ष 1993 में इस अध्ययन में भाग लेने के लिए 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरुषों की 50% आबादी में से इन लोगों को रैंडम तौर पर चुना गया था.

कम सोने से बढ़ जाता है बीपी, हो जाता है डायबिटीज
अध्ययन में पाया गया कि रात में 5 घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में उच्च रक्त चाप, मधुमेह, मोटापा, कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या आम पाई गई. मोआ ने कहा कि यह अध्ययन बताता है कि नींद बेहद जरूरी है और यह हम सभी के लिए खतरे की घंटे होना चाहिए.

कम सोने से महिलाओं में कैंसर का खतरा
इससे पहले हुए एक अध्‍ययन में वैज्ञानिकों ने कहा था कि सामान्य से कम नींद लेने वाली महिलाओं में खतरनाक स्तन कैंसर होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं. साथ ही उनमें कैंसर के दोबारा होने की संभावना भी होती है. ‘केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन’ के सहायक प्रोफेसर शेरिल थॉम्पसन के नेतृत्व में हुए इस अध्ययन के लिए मासिक धर्म बंद होने के बाद कैंसर की मरीज 412 महिलाओं के रिकार्ड का विश्लेषण और सर्वे किया गया था. इन सभी की ‘ओंकोटाइप डीएक्स’ के लिए जांच की गई थी.

इनपुट एजेंसी से

Trending news