Stop Hair Fall: क्या आपके भी बाल ज्यादा झड़ते हैं? ये 4 टिप्स फॉलो करके हेयर फॉल को रोकें
Advertisement
trendingNow11442696

Stop Hair Fall: क्या आपके भी बाल ज्यादा झड़ते हैं? ये 4 टिप्स फॉलो करके हेयर फॉल को रोकें

Stop Hair Fall: दुनियाभर में बालों की झड़ने की समस्या आम होती जा रही है. इसको रोकने के लिए और बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Stop Hair Fall: बालों का झड़ना दुनिया भर में एक आम समस्या है. हालांकि हर व्यक्ति को बालों के झड़ने का अलग-अलग अनुभव होता है. सिर से बाल झड़ते हुए देखकर आपको बहुत बुरा महसूस हो सकता है. बालों के झड़ने का प्राथमिक कारण बालों की खराब देखभाल है. इसके अलावा, कई और फैक्टर भी हैं, जो झड़ते बालों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. यदि आप सोच रहे हैं कि झड़ते बालों को कैसे रोका जाए, तो हम आपको 4 ऐसे टिप्स बताएंगे, जो बालों को झड़ने से रोकेंगे और उनकी अच्छी विकास करेंगे.

1. प्रोटीन रिच फूड
आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा इस बात पर प्रभाव डाल सकती है कि आपके बाल कितनी जल्दी बढ़ते हैं। खासकर यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो आपको अपने प्रोटीन सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए। आपको प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1 से 1.6 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। बीन्स, फलियां, अंडे और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपकी दैनिक प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। आप प्रोटीन शेक भी पी सकते हैं।

2. विटामिन की कमी
आपके बालों का विकास विटामिन ए, बी, सी, डी, और ई, आयरन और जिंक जैसे विटामिन और खनिजों की कमी से प्रभावित हो सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार, जिंक, विटामिन ई और अन्य विटामिनों के साथ बायोटिन फोर्ट जैसे सप्लीमेंट लेने से बालों को हेल्दी बनाया जा सकता है.

3. बालों को हर दिन ना धोएं
बालों को नियमित रूप से धोने से आपके बालों की प्राकृतिक बनावट और चमक प्रभावित हो सकती है, जिससे वे सुस्त दिखते हैं. आपको अपने बालों को हर दिन धोने की जरूरत नहीं है, खासकर यदि आपके बाल पहले से ही सूखे हैं. इससे बाल रूखे, बेजान और डैमेज हो सकते हैं. इसके अलावा, रोजाना बालों को धोने से बालों में गांठ पैदा हो सकता है, जिन्हें सुलझाना मुश्किल होता है. इसलिए इससे बचें.

4. सिर की मालिश
नियमित रूप से सिर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए मालिश करना सबसे अच्छा तरीका है. इससे बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है और तनाव भी कम होता है. 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि अपने स्कैल्प को बार-बार मालिश करने से घने बाल निकलते हैं. अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए गर्म तेल का प्रयोग करें क्योंकि गर्म तेल बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news