स्टडी में खुलासा: अंगूर खाने वाले जीते हैं लंबी जिंदगी, जानें बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow11333468

स्टडी में खुलासा: अंगूर खाने वाले जीते हैं लंबी जिंदगी, जानें बड़ी वजह

Grapes Eating Benefits: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. आपको बता दें कि अंगूर सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. शोध में पाया गया कि इसे खाने वाले लोग लंबी जिंदगी जीते हैं. 

स्टडी में खुलासा: अंगूर खाने वाले जीते हैं लंबी जिंदगी, जानें बड़ी वजह

Grapes Eating Benefits: गर्मियों के मौसम में अंगूर की बहार रहती है. अंगूर हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. बाकी फल की तरह इस फल में भी कई पोषक तत्व होते हैं. ऐसा माना गया है कि इसे खाने से लोग निरोगी रहते हैं और लंबी जिंदगी जीते हैं. इसका खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है. पश्चिमी देशों में अधिकतर लोग हाई फैट वाली डाइट लेते हैं, जिससे लिवर से जुड़ी परेशानियां हो जाती हैं. नई स्टडी में बताया गया है कि कैसे अंगूर को डाइट में शामिल करना चाहिए और कैसे इसे खाने से बीमारियों से राहत मिलेगी. आइये जानते हैं इस बारे में.

  1. मजबूत इम्यून सिस्टम 
  2. विटामिन ए से आंखें बेहतर
  3. डायबिटीज मरीज डॉक्टर से लें सलाह 

स्टडी में हुआ खुलासा
एक रिपोर्ट में पाया गया कि अपने एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के कारण अंगूर फैटी लिवर के खतरे को कम कर सकता है. यह स्टडी कैलिफोर्निया ग्रेप्स कमीशन की आर्थिक मदद से की गई थी. स्टडी में बताया गया कि हर दिन 2 कप अंगूर खाने से हेल्थ अच्छी रहती है. इसके साथ ही कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसलिए अंगूर खाने से आप लंबी जिंदगी जी सकते हैं. बता दें यह स्टडी चूहों पर की गई थी. 

क्या सबके लिए फायदेमंद है अंगूर ?
अंगूर माइक्रोबायोम फंक्शन को बूस्ट करके ब्रेन को पॉजिटिव बनाता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि अंगूर का सेवन करना सभी लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि जिन लोगों को डायबिटीज है या फिर अन्य गंभीर बीमारियां हैं तो अंगूर खाने से पहले उन्हें डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

मजबूत रहता है इम्यून सिस्टम
अंगूर में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. इलसिए अंगूर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. कहते हैं अगर शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन बॉडी से दूर रहते हैं. अंगूर में पानी भी खूब होता है, जिससे व्यक्ति हाइड्रेट रहता है. गर्मियों के मौसम में इसे खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है.  

आंखों के लिए लाभकारी
आंखों की सेहत के लिए अंगूर को काफी अच्छा माना जाता है. आंखों के लिए विटामिन ए बेहद लाभकारी माना जाता है, जो अंगूर से मिलता है. आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में अंगूर या इसका जूस पी सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news