रात में दर्द से फटने लगे सिर तो दवा-चाय नहीं, फ्रिज में रखी ये चीज करें ट्राई, सेकेंड भर में मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow12415265

रात में दर्द से फटने लगे सिर तो दवा-चाय नहीं, फ्रिज में रखी ये चीज करें ट्राई, सेकेंड भर में मिलेगी राहत

Treatment For Headache: सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा और चाय की जरूरत नहीं है. तुरंत राहत के लिए आप बर्फ लगा सकते हैं. इसका सही तरीका क्या चलिए जानते हैं-

 

रात में दर्द से फटने लगे सिर तो दवा-चाय नहीं, फ्रिज में रखी ये चीज करें ट्राई, सेकेंड भर में मिलेगी राहत

How to stop headache immediately at home:  सिर दर्द बहुत ही सामान्य समस्या है. आमतौर पर इसका कारण जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेना, आंखों पर पड़ने वाला दबाव होता है. वैसे तो लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवा खाते हैं या चाय पीते हैं. लेकिन सिर दर्द के ये दोनों ही उपाय लंबे समय में सेहत पर नकारात्मक असर दिखा सकते हैं.

खासतौर पर यदि आप रात के समय चाय पीते हैं, तो इससे नींद ना आने के कारण सुबह सिर भारी लग सकता है. वहीं, ज्यादा दवा खाना इम्यूनिटी को कमजोर बनाता है. ऐसे में हम आपको एक बेहद ही आसान और उपाय यहां बता रहे हैं. इसकी मदद से सेकेण्ड भर में सिर दर्द से राहत पा सकते हैं. साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. 

तुरंत सिर दर्द से राहत कैसे पाएं

सिर में दर्द से यदि आप आमतौर पर परेशान रहते हैं, तो बर्फ आपके लिए एक बेहतरीन मेडिसिन साबित हो सकता है. इससे तुरंत भर में सिर के मसल्स रिलेक्स होने लगते हैं. जिससे हल्का महसूस होता है और नींद अच्छी आती है. इससे आप सुबह फ्रेश उठते हैं.

इसे भी पढ़ें- नींद नहीं आती? सोने से पहले करें इस अंग की मालिश, रोज सिर्फ 5-10 मिनट की मसाज देगी स्लीपिंग पिल्स का फायदा

 

कैसे करें बर्फ से सिर दर्द का इलाज

यदि आपके पास आइस पैक है तो इससे 15-20 मिनट के लिए सिर और गर्दन की सिकाई करें. लेकिन यदि आपके पास आइस पैक नहीं है तो फ्रिज से बर्फ के कुछ टुकड़े निकालें, इसे कॉटन के कपड़े में लपेटे हो सिकाई करें. इस प्रक्रिया के दौरान ही आपको आराम मिलने लगेगा. 

इसे भी पढ़ें- विराट कोहली से लेकर समांथा रुथ प्रभु तक स्टार्स बर्फ के पानी में लगा रहे डुबकी, जानें Ice Bath के फायदे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news