Summer Diet: गर्मी में बीमारियों से बचना है तो इन चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Summer Diet: गर्मी में बीमारियों से बचना है तो इन चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल

गर्मी के इस सीजन में अगर आप भी मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपने खानपान के तरीके में थोड़ा सा बदलाव कर लें. यहां जानें किन चीजों को खाने से शरीर अंदर से ठंडा रहेगा. 

गर्मी में ये चीजें खाएं

नई दिल्ली: तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही तेज गर्मी पड़नी शुरू हो गई है. गर्मी के मौसम (Summer Season) में हीट स्ट्रोक यानी लू लगना, डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी होना), जॉन्डिस, सन बर्न, एसिडिटी और बदहजमी, फूड पॉयजनिंग, टायफाइड जैसी बीमारियां सबसे कॉमन हैं. साथ ही गर्मियां आते ही आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, बर्फ वाला ठंडा पानी, गोला- ये सारी चीजें खाने का ज्यादा मन करता है. लेकिन आपको इनसे बचकर रहना है, वरना आपकी सेहत खराब हो सकती है (Bad for health).

  1. गर्मी के मौसम में खानपान के तरीके में करें बदलाव
  2. इन चीजों को डेली समर डाइट में जरूर करें शामिल
  3. शरीर अंदर से ठंडा रहेगा तो बीमार पड़ने का खतरा कम होगा

गर्मियों में डाइट में करें बदलाव

गर्मी के मौसम में बीमार पड़ने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप शरीर को अंदर से ठंडा रखें (Keeping your body cool). इसके लिए आपको अपने खान-पान में थोड़ा सा बदलाव करना चाहिए. लिहाजा अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें- क्या गर्मियों में अंडा खाने से शरीर को होता है नुकसान, जानें सच्चाई

1. तरबूज- तरबूज (Watermelon) गर्मियों के लिहाज से सबसे अच्छा फल है क्योंकि इसमें 92 से 93 प्रतिशत तक पानी होता है. यह एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद आपको प्यास नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती. तरबूज शरीर को अंदर से ठंडा रखता है.

2. टमाटर- एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर टमाटर (Tomato) आपकी स्किन के साथ ही ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. सूरज की रोशनी से स्किन को होने वाले नुकसान से भी बचाता है टमाटर. आप चाहें तो टमाटर को सलाद, रायता, सैंडविच किसी भी रूप में खा सकते हैं.

3. आम का पना- गर्मियों का मौसम सिर्फ पके हुए मीठे आम का नहीं बल्कि कच्चे और खट्टे आम का भी होता है ताकि आप उनका पना बनाकर पी सकें. कच्चे आम का पना (Aam Panna) लू लगने से बचाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- क्या सचमुच आलू खाने से मोटापा बढ़ता है, जानें इस दावे की हकीकत

4. बेल का शरबत- कच्चे आम की ही तरह बेल भी लू लगने से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. गर्मी के मौसम में बेल का शरबत (Bel Sharbat) भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. छाछ- गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलने की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है. छाछ (Buttermilk) में दही के अलावा नमक और पानी होता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है. लिहाजा एक गिलास छाछ गर्मी में आपको एनर्जी देता है और थकान से भी बचाता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news