Summers Skin Tips: चिलचिलाती धूप में निकलते ही चेहरा हो जाता है सुर्ख लाल? बचाव के लिए तुरंत करें ये काम
Advertisement
trendingNow11658103

Summers Skin Tips: चिलचिलाती धूप में निकलते ही चेहरा हो जाता है सुर्ख लाल? बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

Tips To Reduce Redness From Face: गर्मियों में जब भी आप घर से बाहर तेज धूप में निकलते हैं, तो हीटवेव के कारण आपके चेहरे पर लालीमा और रैशेज जैसी समस्या हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. 

 

Summers Skin Tips: चिलचिलाती धूप में निकलते ही चेहरा हो जाता है सुर्ख लाल? बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

Tips To Reduce Redness From Face: जब भी आप घर से बाहर चिलचिलाती घूप में निकलते हैं, तो चेहरे पर लाल-लाल रैशेज हो जाते हैं. तेज धूप से निकलते ही त्वचा से जुड़ी समस्या शुरू होने लगती है. इस मौसम में तेज धूप और हीटवेव के कारण त्वचा से संबंधित समस्याएं हो ही जाती हैं. वहीं कुछ लोगों की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है कि धूप के कारण चेहरे पर रेडनेस के साथ खुजली और जलन की समस्या होने लगती है. 

हालांकि, तेज धूप में निकलने से पहले आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जिससे चेहरे को लाल होने से बचाया जा सकता है. वहीं अगर चेहरे की लालिमा से आप छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यहां पढ़ें घरेलू उपाय...

1. गुलाब जल का उपाय- 
गुलाब जल से त्वचा को ठंडक मिल सकती है. ये सनबर्न के कारण डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करता है. अगर आपके चेहरे पर रेडनेस हो गई है तो आप गुलाब जल को सीधे प्रभावित हिस्से भर लगा सकते हैं, या फिर गुलाब जल में खीरे का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगा सकते हैं. 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लेना है. नियमित रूप से ऐसे करने से लालिमा कुछ दिन में ही दूर हो जाएगी.

2. एलोवेरा लगाएं-
एलोवेरा तो खूबियों से भरपूर है. इसमें हेलिंग वाले गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे की रेडनेस और एसएस की समस्या को दूर करने में मदद करता है. अगर आपकी भी चेहरे पर लालिमा हो गई है तो एलोवेरा जेल को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरे को वॉश कर लें. दिन में कम से कम 2 से 3 बार ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.

3. बर्फ का टुकड़ा- 
बर्फ दो रेडनेस को दूर करने के लिए रामबाण साबित होता है. बर्फ की सिकाई करने से सूजन और लालिमा को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए एक सॉफ्ट कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े को डालें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाए. आप चाहे तो चिल्ड वाटर से चेहरा धो सकते हैं इससे भी आपको जल्दी राहत मिलेगी.

4. शहद है कारगर-
शहद हमेशा से ही एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल होता है. इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा को दूर करने में मदद करते हैं. ये त्वचा पर होने वाले रैशेज और खुजली की समस्या को भी दूर करते हैं. आप शहद को सीधे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. इस तरह रोजाना दिन में दो से तीन बार करने से समस्या में जल्द आराम मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news