Bad cholesterol: चाय भर रहा नसों में गंदा लसलसा पीला फैट, LDL कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का तरीका, टी में ना मिलाएं ये चीज
Advertisement
trendingNow12420635

Bad cholesterol: चाय भर रहा नसों में गंदा लसलसा पीला फैट, LDL कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का तरीका, टी में ना मिलाएं ये चीज


Can tea increase cholesterol: दूध वाली चाय पीने के कुछ फायदे और कई सारे नुकसान हैं. इसके शिकार आप भी हो सकते हैं. चाय से कोलेस्ट्रॉल का लेवल तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Bad cholesterol: चाय भर रहा नसों में गंदा लसलसा पीला फैट, LDL कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का तरीका, टी में ना मिलाएं ये चीज

Chai Side Effects In Hindi: ज्यादातर लोगों के लिए सुबह की शुरुआत तब तक नहीं होती है, जब तक वह चाय न पी लें. आज के समय में सुबह-शाम चाय पीने की आदत इतनी  सामान्य हो गई है कि चाय न मिलने पर बेचैनी होने लगती है.

यह कहना गलत नहीं कि लोगों को चाय पीने की लत लग गयी है, ठीक उसी तरह जैसे किसी को शराब की लत लग जाती है. चाय को अगर आप शराब से कम आंकते हैं, तो जान लीजिए यह भी आपके सेहत को बिगाड़ने का काम करता है.

दूध वाली चाय पीने के नुकसान

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दूध वाली चाय का अत्यधिक सेवन आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. चाय से दिल की बीमारियों का रिस्क काफी हद तक बढ़ जाता है. इसके अलावा रोजाना कई बार चाय पीने से अनिद्रा, भूख की कमी जैसी समस्याएं भी होती है.

चाय से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

चाय में कैफीन होता है जिससे इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बॉडी में तेजी से बढ़ने लगता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल की धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है, जिससे हार्ट की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. साथ ही इससे दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा, कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर को भी बढ़ता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत

चाय के अत्यधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर चेहरे, गालों और माथे पर पीले धब्बे दिखाई देने लगते हैं. इसके साथ ही, पैरों में बिना कारण के दर्द और हाथ-पैर के पीले दिखने की समस्या भी पैदा हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- LDL Cholesterol: रात के समय बॉडी में नजर आते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के ये 5 लक्षण, आप तो नहीं कर रहे नजरअंदाज

 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम का पालन करने की सलाह देते हैं.  इसके अलावा, रेगुलर हेल्थ चेकअप भी कोलेस्ट्रॉल के नुकसान से बचने के लिए जरूरी है. यदि किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो उसे अपने आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

ज्यादा चाय पीने से बचें

दूध वाली चाय और कॉफी का सेवन करते समय सतर्क रहना जरूरी है. अगर आप दिनभर थकावट और सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसकी वजह चाय का अत्यधिक सेवन हो सकता है. हालांकि दिन में 2-3 कप काली चाय या ब्लैक कॉफी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news