Winter Walking Benefits: सर्दियों में रोजाना 10 मिनट की सैर आपको रखेगी एकदम फिट
Advertisement
trendingNow11418442

Winter Walking Benefits: सर्दियों में रोजाना 10 मिनट की सैर आपको रखेगी एकदम फिट

Winter Walking Benefits: सर्दियों में अधिकतर लोग खुद को फिट नहीं रख पाते हैं. एक्सरसाइज में कमी उनका मोटापा बढ़ा देती है. इसलिए रोजाना बस 10 मिनट की वॉक शुरू करें. 

 

रोजाना करें 10 मिनट की वॉक

Winter Walking Benefits: सर्दियों ने दस्तक दे दी है. ऐसे में सुबह-शाम में अधिक लगने के कारण लोग फिजिकल एक्टिविटी करने से कतराते हैं. ठंडियों में लोग अपनी बॉडी को फिट नहीं रख पाते. क्योंकि बॉडी फिटनेस को मेंटेन रखना काफी मुश्किल होता है. सर्दियों के मौसम में एक्सरसाइज से काफी दूरी हो जाती है. जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. वहीं कई दूसरी परेशानियां भई होने लगती हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या करें जिससे ठंडियों में बॉडी भी फिट रहे और मोटापा भी परेशान न करे. तो आइये बताते हैं आपको सबसे आसान तरीका जो है टहलना. जी हां, आप रोजाना बस 10 मिनट की वॉक करें. इससे आप सर्दियों में भी फिट बने रह सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके फायदे.  

रोजाना टहलने के फायदे

1. हड्डियां होती हैं मजबूत और हेल्दी
अगर आप सर्दियों में ज्यादा वर्कआउट नहीं कर पाते तो टहलना सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इससे बढ़ती उम्र के साथ होने वाले घुटनों के दर्द से छुटकारा मिलता है. दरअसल, सर्दियों में देर तक बैठे रहने, लेटे रहने और फिजिकल एक्टिविटी कम करने से धीरे-धीरे घुटने डैमेज होने लगते हैं. टहलने से इस खतरे को कम किया जा सकता है. खासतौर जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस से जूझ रहे हैं उनके लिए रेगुलर वॉक करना बेहद फायदेमंद है. 

2. मूड में आएगा सुधार
हर रोज सुबह 10 मिनट की सैर आपके माइंड को रिफ्रेश कर देगी. टहलने से लोग दिल ही नहीं बल्कि दिमाग से भी हेल्दी रहते हैं. सुबह पैदल चलने से मस्तिष्क को ताजा ऑक्सीजन मिलती है जो तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा दिलाता है.

3. रोगों से मुक्ति
आपके लिए रोजाना सैर करना कैंसर और कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं के जोखिम को कम करेगा. बुजुर्गों से लेकर युवाओं और बच्चों तक के लिए टहलना बेहद फायदेमंद एक्टिविटी है. 50 से ऊपर के लोग हफ्ते में केवल एक घंटा वॉक कर लें. इससे वे लंबे समय तक स्वस्थ बने रह सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news