मूली के साथ ये 5 फूड 'जहर' से कम नहीं, पेट में पहुंचते ही बिगड़ने लगती है तबीयत
Advertisement
trendingNow12481133

मूली के साथ ये 5 फूड 'जहर' से कम नहीं, पेट में पहुंचते ही बिगड़ने लगती है तबीयत

Mooli Khane Ke Nuksan: मूली सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन यदि आप इसे गलत तरीके से खाते हैं तो इससे आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है.  

मूली के साथ ये 5 फूड 'जहर' से कम नहीं, पेट में पहुंचते ही बिगड़ने लगती है तबीयत

मूली एक सेहतमंद सब्जी है, जो फाइबर, विटामिन सी, जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ठंड के दिनों में मूली के पराठे खूब पसंद किए जाते हैं. कुछ लोग इसे कच्चा और सब्जी के रूप में भी खाना पसंद करते हैं. वैसे तो मूली से गैस की समस्या बहुत आम है. लेकिन यदि आप इसे इन फूड्स के साथ खाते हैं तो इससे गंभीर परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.  

दूध और डेयरी प्रोडक्ट

मूली के साथ दूध या डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली में मौजूद रासायनिक तत्व और दूध की प्रोटीन के मिश्रण से गैस, पेट फूलना और अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप मूली खा रहे हैं, तो कुछ घंटों के गैप के बाद डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें- क्या पैकेट वाले दूध को पीने से पहले उबालना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो क्या होगा? जानें जवाब

 

केला

मूली के साथ केला खाना भी हानिकारक होता है. दोनों को साथ खाने से शरीर में एसिडिटी बढ़ने लगती है, जिससे पेट में जलन या असुविधा हो सकती है. यह एक अजीब सा मिश्रण होता है, जो शरीर के लिए ठीक नहीं होता.

खट्टे फल

खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा और अंगूर को मूली के साथ खाना भी सुरक्षित नहीं है. इससे पाचन में कठिनाई होती है और एसिडिटी बढ़ सकता है. खट्टे फल और मूली का सेवन करने से पेट में जलन और गैस का अनुभव हो सकता है. इसलिए, इनका सेवन अलग-अलग समय पर करना सबसे अच्छा है.

आलू

आलू और मूली का मिश्रण पाचन तंत्र के लिए अनुकूल नहीं होता. दोनों खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो एक साथ मिलकर पाचन में कठिनाई पैदा कर सकते हैं. यह पेट में गड़बड़ी और गैस की समस्या का कारण बन सकता है.

सोयाबीन और अन्य फली

मूली के साथ सोयाबीन या अन्य फली का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है. सोयाबीन में मौजूद कुछ तत्व मूली के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे पाचन तंत्र में बाधा उत्पन्न हो सकती है. इससे गैस, ब्लोटिंग और पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  

इसे भी पढ़ें- अक्टूबर में लगा लें घर पर ये 5 सब्जियां, पूरी ठंड मिलेगी फ्रेश वेजिटेबल, हो जाएगी पैसों की बचत

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news