Thyroid Patients Diet: क्या थायराइड के मरीजों को ओट्स खाना चाहिए? जानें सच
Advertisement
trendingNow11726084

Thyroid Patients Diet: क्या थायराइड के मरीजों को ओट्स खाना चाहिए? जानें सच

Oats Benefits In Thyroid Disease: हेल्थ एक्सपर्ट्स सुबह के नाश्ते में ओट्स खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि ओट्स एक हेल्दी फूड्स में आता है. इसे आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लेकिन क्या थायराइड के मरीजों को ओट्स का सेवन करना चाहिए? आइय जानें...

 

Thyroid Patients Diet: क्या थायराइड के मरीजों को ओट्स खाना चाहिए? जानें सच

How Oats Beneficial In Thyroid: डॉक्टर्स का मानना है कि ओट्स के सेवन से डायबिटीज, हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याएं धीरे-धीरे ठीक हो जाती हैं. ओट्स के रूप में दलिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन कई बार लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं, कि क्या ओट्स यानी दलिया कुछ बीमारियों में फायदेमंद होती है? आजकल एक बीमारी जो लोगों को तेजी से अपना शिकार बना रही है, वो है थायराइड. आज हम आपको ये बताएंगे कि थायराइड मरीजों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद होता है या नहीं...

थायराइड रोगियों के लिए कैसा होता है ओट्स
दलिया यानी ओट्स एक तरह का सुपरफूड है, इसे खाने से शरीर को अतिरिक्त ताकत मिलती है. लेकिन अगर आप चाहते हैं, कि थायराइड को पूरी तरह से ठीक किया जाए तो इसके लिए आपको ओट्स का सेवन उत्तम होगा. कुछ शोध द्वारा ये साबित हुआ कि  दलिया खाने से थायराइड सही हो सकता है. 

जानकारी के अनुसार, ओट्स में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो थायराइड बीमारी में गुणकारी साबित हो सकते हैं. ओट्स में विटामिन बी और ई, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो थायराइड हार्मोन को प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं और उनका संतुलन बनाए रखते हैं. ओट्स में आयोडीन भी पर्याप्त होता है, जो थायराइड ग्लैंड को अच्छी तरह से फंक्शन करने में मदद करता है. वहीं पॉलीफेनोल से भरपूर ओट्स सूजन को कम करने और थायराइड से संबंधित ऑटोइम्यून बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

ओट्स के फायदे
1.
दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स एनर्जी देने का काम करते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से ये डायबिटीज मरीज के लिए भी अच्छा होता है.

2. ओट्स खाने से शरीर को एक्स्ट्रा फाइबर मिलता है, जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news