Weight Loss Oil: इस तेल से मक्खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी, हर कोई जानना चाहेगा वेट लॉस Secret
Advertisement

Weight Loss Oil: इस तेल से मक्खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी, हर कोई जानना चाहेगा वेट लॉस Secret

Health Tips: आज हम आपको वजन घटाने के लिए तिल के तेल के फायदे बताने जा रहे हैं. ये वजन घटाने का एक कारगर उपाय है जोकि बिल्कुल नेचुरल है. अगर आप तिल के तेल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी मोटी तोंद को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Weight Loss Oil: इस तेल से मक्खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी, हर कोई जानना चाहेगा वेट लॉस Secret

Til Oil For Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक आम समस्या है इसलिए लोग बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय तलाशते रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको वजन घटाने के लिए तिल के तेल के फायदे बताने जा रहे हैं. ये वजन घटाने का एक कारगर उपाय है जोकि बिल्कुल नेचुरल है. तिल का तेल ओमेगा 6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे गुणों का भंडार होता है. अगर आप तिल के तेल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी मोटी तोंद को कम करने में मदद मिल सकती है. वहीं इससे आपकी मसल्स भी मजबूत बनती हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए (Til Oil For Weight Loss) तिल के तेल के फायदे.....

वजन घटाने के लिए तिल तेल के फायदे (Til Oil For Weight Loss) 

1. अगर आप तिल के तेल (til oil) या तिल के बीजों का सेवन करते हैं तो, इससे आपके शरीर से फैट (fat burn) को काटने में मदद मिलती हैं. तिल में लिग्नान (lignan) नामक तत्व पाया जाता है जोकि आपके शरीर से फैट को गलाने में उपयोगी होती है. इसके अलावा तिल का तेल आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करने में मददगार साबित होता है. वहीं इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. 

2. तिल के तेल में ट्रिप्टोफैन और पॉलीफेनोल्स जैसे अमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जोकि आपके शरीर से वजन को घटाने में मददगार साबित होते हैं. इससे आपके शरीर पर मौजूद जिद्दी फैट आसानी से गलाने में मदद मिलती है. तिल के सेवन से आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन कंट्रोल में बना रहता है.

3. तिल के तेल में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. इसलिए इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है जिससे आपको जल्दी-जल्दी खाने की आदत को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए इससे आपको वजन घटाने में आसानी होती है. वहीं इसके सेवन से आपका डाइजेशन भी बेहतर बना रहता है. 

4. तिल का तेल विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा से भरपूर होता है. इसलिए इस तेल के उपयोग से आपकी मसल्स लीन बनी रहती हैं. जिसके चलते आपकी फिटनेस ही नहीं आपके बाल और स्किन भी हेल्दी बने रहते हैं. इस तेल के इस्तेमाल से आपकी मसल्स और बल्ड सेल्स में भी सुधार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news