Beauty Tips: रात को देर तक जागने के बाद भी स्किन कर सकती है ग्लो, बस फॉलो करें ये टिप्स

रात को देर से सोने या कम नींद लेने के कारण आपके चेहरे पर थकान साफ दिखाई देती है. लेकिन इन टिप्स से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

Beauty Tips: रात को देर तक जागने के बाद भी स्किन कर सकती है ग्लो, बस फॉलो करें ये टिप्स
सांकेतिक तस्वीर (Source: pixabay)

स्किन के लिए जितना जरूरी हेल्दी खाना होता है, उतनी ही जरूरी नींद भी होती है. अगर आप रात को कम से कम 8-9 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, तो इसकी कमी चेहरे की त्वचा पर दिखने लगती है. इससे आपकी स्किन और आंखें थकी हुई लगने लगती हैं और अस्वस्थ होने लगती हैं. लेकिन अगर आप काम के कारण पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर के अपनी स्किन के ग्लो को बरकरार रख सकते हैं और अपनी स्किन को प्रभावित होने से बचा सकते हैं. साथ ही इन टिप्स को फॉलो करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासे भी दूर हो सकते हैं. आइए इन तरीकों के बारे में जानते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि पर्याप्त नींद लेने की आदत जरूर डाल लें.

ये भी पढ़ें: Pimples Reasons: आपकी ये पर्सनल चीजें भी ला देती हैं चेहरे पर मुंहासे, कोई नहीं देता ध्यान

त्वचा की थकान उतारने के टिप्स (How to make skin glowing)

1. पानी पीएं- पानी न सिर्फ आपको कई बीमारियों से बचाता है बल्कि आपकी स्किन के ग्लो को भी बनाए रखता है. रोजाना आपको कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है और आपको स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. इसलिए रोजाना सुबह उठने के साथ ही आप पानी जरूर पीएं.

2. एलोवेरा जेल लगाएं- एलोवेरा जेल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे को वॉश कर के एलोवेरा जेल लगाएं. इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद भी इस जेल को स्किन पर अप्लाई करें. ऐसा करना चेहरे की सूजन को दूर करने में मदद करता है. यह स्किन को पर्याप्त पोषण देता है, जिससे चेहरा हेल्दी रहता है.

3. वर्कआउट करें- वर्कआउट करना ना सिर्फ आपको फिट रखता है बल्कि आपकी स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. वर्कआउट के दौरान चेहरे से पसीना आता है, जो स्किन के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इस प्रकार स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं और स्किन का ग्लो भी बरकरार रहता है. इतना ही नहीं वर्कआउट करने से मुंहासों की समस्या और सूजन भी दूर होती हैं.

4. बर्फ लगाएं-  रात को देर तक जागने से और नींद न पूरी होने के कारण अगली सुबह चेहरे पर सूजन आने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में आप सुबह उठने के बाद चेहरे को बर्फ से रब करें. ऐसा करना आपकी स्किन के इरिटेशन को दूर करता है और साथ ही चेहरे की पफीनेस को भी कम करता है. इस प्रकार चेहरे की समस्या दूर होती है और स्किन पर एक अच्छा ग्लो भी आता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.

ये भी पढ़ें: हफ्ते में 2 से 3 बार करें ये काम, चेहरे से गायब हो जाएंगे Blackheads और Whiteheads

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.