बालों को मुलायम और चेहरा चमकदार बनाता है फटा दूध, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!
Advertisement

बालों को मुलायम और चेहरा चमकदार बनाता है फटा दूध, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

दूध फट जानें के बाद कई सारे लोग उसका नीर बना लेते हैं या फिर फेंक देते हैं. लेकिन आपको नहीं पता होगा कि फटे दूध के पानी से भरपूर फायदा मिलेगा. आइए जानते हैं इसका कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

घर पर दूध फट (Torn milk) जाने के बाद या तो आप उसका पनीर बना लेते हैं नहीं तो उसको फेंक देते हैं. लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि फटे दूध का पानी आपकी खूबसूरती को और निखार सकता है. इतना ही नहीं, उस पानी से आपकी सेहत (health) में भी सुधार हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि फटे दूध के पानी का आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों को बनाता है मुलायम (soft hair)
अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो नहाते वक्त शैंपू का इस्तेमाल करें और फिर फटे दूध के पानी को बालों में लगाएं. 3-4 मिनट के बाद आप अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा चमकदार और मुलायम हो जाएंगे हैं.

चेहरा होगा चमकदार
फटे दूध के पानी में लैक्टिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है. फटे दूध के पानी को सादे पानी में मिलाकर चेहरा धोएं. फटे दूध के पानी में माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को निकाल देते हैं. इससे आपका चेहरा और चमकदार बन जाता है.

मिलेगा ज्यादा प्रोटीन
फटे दूध के पानी में प्रोटीन ज्यादा होता है. इसे फ्रूट जूस में मिलाने से उसमें प्रोटीन बढ़ाया जा सकता है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

पौधों के लिए फायदेमंद
फटे दूध के पानी पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम और कई अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं, जिससे पौधों का विकास अच्छा होता है.

इसके अलावा, अगर आप रोटी के लिए आटा गूंथते वक्त सादे पानी की जगह फटे दूध के पानी का यूज करें तो आपकी रोटी ज्यादा हेल्दी होगी.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news