Lip Care: हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण होंठों के आसपास हो जाते हैं काले घेरे, बस ट्राई करें ये टिप्स
Advertisement

Lip Care: हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण होंठों के आसपास हो जाते हैं काले घेरे, बस ट्राई करें ये टिप्स

Dark Skin Around Lips: मुंह या होंठों के आसपास की स्किन काली होने की वजह हाइपरपिग्मेंटेशन है. इसके लिए आप आपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. 

Lip Care: हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण होंठों के आसपास हो जाते हैं काले घेरे, बस ट्राई करें ये टिप्स

Dark Skin Around Lips: खूबसूरत दिखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. हर कोई चेहरे की चमक और आंखों की सुदंरता के लिए कई उपचार करते हैं. होंठ भी चेहरे का एक ऐसा पार्ट है जिसकी खूबसूरती लोगों को आकर्षित करती है. लेकिन अक्सर मौसम में बदलाव या स्किन की देख-रेख में लापरवाही के चलते आपके चेहरे की त्वचा के कुछ हिस्सों का रंग डार्क होने लगता है. चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे हमारे कॉन्फिडेंस लेवल को भी प्रभावित करते हैं. आज जानेंगे होंठों के आसपास की त्वचा को कैसे कोमल और मॉइस्चराइज किया जा सकता है. 

हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण आपके मुंह या होंठों के आसपास की स्किन काली हो सकती है. ये किसी भी उम्र और हर प्रकार की त्वचा के लोगों को प्रभावित कर सकता है. बता दें मुंह या होंठ के आसपास के ऐरिया में होने वाले पिगमेंटेशन में सनस्पॉट और मेलास्मा शामिल हैं, जिसे क्लोस्मा के रूप में भी जाना जाता है. मेलास्मा आमतौर पर हॉर्मोनल परिवर्तनों के कारण गर्भवती महिलाओं को ज़्यादा प्रभावित करता है. 

होंठों के आस-पास के काले घेरों को कहें बाय-बाय-

1. होंठों के आसपास की रूखी त्वचा और काले घेरे को कम करने के लिए स्किन ब्राइटनिंग क्रीम्स कारगर हो सकती हैं. ये स्किन पर टायरोसिनेस के उत्पादन को रोकते हैं, जो त्वचा को मेलेनिन बनाने के लिए आवश्यक होता है. इन पैक्स को निर्देशानुसार लगाएं. ध्यान रहें कि अगर आपको सीलिएक रोग या ग्लूटेन से एलर्जी है तो कोजिक एसिड वाले उत्पादों से बचें. 

2. यदि आप अपने मुंह के आसपास के क्षेत्र को नियमित रूप से सौम्य एक्सफोलिएटर से एक्सफोलिएट करते हैं, तो यह मृत कोशिकाओं को हटाता है. जिससे त्वचा हल्का महसूस करती है. आप ऐसे रासायनिक एक्सफोलिएंट चुनें जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते.  

3. कई लोग होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए लेजर उपचार करवाते हैं. इससे मुंह के आसपास जमे काले धब्बे मिट जाते हैं और त्वचा की टोन फिर से जीवंत हो जाती है. हालांकि यह स्थायी नहीं होता, इससे केवल त्वचा हल्की हो सकती है. 

4. होंठों के आस पास रूखी त्वचा का इलाज करने के लिए आप सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड पील का उपयोग कर सकते हैं. ये छिलके क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. उपचार के बाद की सावधानियां जैसे धूप में न निकलना, सनस्क्रीन लगाना पील का प्रभाव लंबे समय तक बना सकता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news