Turmeric Milk Facts: सेहतमंद हल्दी वाले दूध के भी हो सकते हैं नुकसान, जानें
Advertisement

Turmeric Milk Facts: सेहतमंद हल्दी वाले दूध के भी हो सकते हैं नुकसान, जानें

Turmeric Milk Facts: हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. स्वास्थ्यवर्धक गुणों के चलते ये पश्चिमी देशों में भी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. लेकिन कई बार हल्दी वाला दूध पीने के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं...

 

हल्दूी दूध पीने के नुकसान

Turmeric Milk Facts: कभी भी गहरी चोट लगने पर अक्सर लोग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं. दरअसल, इसे पीने के कई फायदे होते हैं. सालों से भारतीय घरों में हल्दी वाले दूध का सेवन होता आ रहा है. यह पारंपरिक भारतीय पेय पदार्थ गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. ये स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है. 

कुछ लोग आहार में हल्दी शामिल करने के लिए हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर देत हैं. इस हेल्थ टॉनिक को दूध में हल्दी मिलाकर तैयार किया जाता है. हल्दी के एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. साथ ही आपकी सेहत मेंटेन होती है. हल्दी वाला दूध सांस की समस्याओं, लीवर की समस्याओं, सूजन और पाचन समस्याओं में भी मदद कर सकता है. लेकिन आपको बता दें, इतने गुणों से भरपूर हल्दी वाले दूध को पीने के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं. आइये जानें...

हल्दी वाले दूध से सेहत को पहुंचता है ये नुकसान-

1. गुर्दे की पथरी बढ़ सकती है

हल्दी में 2% ऑक्सालेट होता है. जब आप हल्दी को उच्च मात्रा में लेने लगते हैं, तो यह अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में गुर्दे की पथरी पैदा कर सकता है या बढ़ा सकता है. इसलिए, अगर आपको किडनी की समस्या है तो हल्दी का इस्तेमाल कम करें.

2. आयरन की कमी हो सकती है

अतिरिक्त हल्दी के सेवन से आपके शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा पड़ सकती है. इससे उन लोगों में आयरन की कमी हो सकती है, जो पर्याप्त आयरन का सेवन नहीं करते हैं. इसलिए हल्दी का सेवन बहुत कम करें. 

3. ब्लड शुगर लेवन गिर सकता है 

एक शोध में सामने आया कि यदि हल्दी वाले दूध को एंटीडायबिटिक दवा के साथ लिया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को बहुत कम कर सकता है. अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जांच जरूर कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news