Uric Acid Diet: खाने में तुरंत करें इन चीजों पर कंट्रोल, डाइट में करें थोड़ा सा बदलाव, मिलेगा झट से आराम
Advertisement

Uric Acid Diet: खाने में तुरंत करें इन चीजों पर कंट्रोल, डाइट में करें थोड़ा सा बदलाव, मिलेगा झट से आराम

आमतौर पर भाग दौड़ भरी जिंदगी में नियम और संयम का पालन करना बड़ा मुश्किल होता है. अस्त-व्यस्त दिनचर्या और खान-पान में लापरवाही बरतने से कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं. जिसके चलते हमारे शरीर में प्यूरीन का डाइजेशन सही तरीके से नहीं बन पाता.

Uric Acid Diet: खाने में तुरंत करें इन चीजों पर कंट्रोल, डाइट में करें थोड़ा सा बदलाव, मिलेगा झट से आराम

Uric Acid Home Remedies: आमतौर पर भाग दौड़ भरी जिंदगी में नियम और संयम का पालन करना बड़ा मुश्किल होता है. अस्त-व्यस्त दिनचर्या और खान-पान में लापरवाही बरतने से कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं. जिसके चलते हमारे शरीर में प्यूरीन का डाइजेशन सही तरीके से नहीं बन पाता. जिससे हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है. इससे बचने का बड़ा आसान तरीका है कि आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना होगा. 

दरअसल, यूरिक एसिड ( Uric Acid ) एक ऐसा कैमिकल है, जो हमारे शरीर में ही बनता है. जिसे हमारी किडनी छानकर यूरिन के जरिए हमारे शरीर से बाहर निकालती हैं. यदि बॉडी में इसकी मात्रा सामान्य से ज्यादा होने पर किडनी पर इसका बुरा असर होता है. वहीं, यूरिक एसिड के बढ़ने से किडनी का इसे निकालना मुश्किल हो जाता है.

यूरिक एसिड बढ़ाने में कई कारण हैं जिम्मेदार
आपकों बता दें कि यूरिक एसिड के बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसमें मोटापा, अधिक प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना, शराब का सेवन, जेनेटिक समस्या, हाइपोथायरॉयडिज्म, किडनी की समस्या या कार्यक्षमता का कम होना शामिल है.

स्त्री और पुरुष में इतना होना चाहिए यूरिक एसिड
यूरिक एसिड को मिलिग्राम (mg)और रक्त को डिकिलीटर (dL)में मापा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पुरुषों में यूरिक एसिड लेवल 3.4 से 7.0 mg/dL के बीच समान्य माना जाता है. वहीं, महिलाओं में यूरिक एसिड का लेवल 2.4 से 6.0  mg/dL के बीच सामान्य माना जाता है. समस्याएं तब बढ़ती हैं, जब इसका लेवल 7 mg/dL  से अधिक हो जाता है. 
 
यूरिक एसिड बढ़ने पर करें अखरोट का सेवन
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं. इसमें ओमेगा थ्री प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है. वहीं, इसमें विटामिन बी 6, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

अखरोट में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से यूरिक एसिड की वजह से होने वाले गाउट को कम किया जा सकता है. वहीं, हड्डियों के ज्वाइंट पर यूरिक एसिड का क्रिस्टल जम जाता है तो अखरोट खाने पर ये कम होने लगता है.  

लौकी का जूस बेहद फायदेमंद
अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आप लौकी का जूस का सेवन शुरू करें. जूस में लौकी, 8 से 10 पुदीना की पत्तियां और तुलसी के पत्ते और सेंधा नमक डालें. इसको ग्राइंड करें और छान लें. स्वादानुसार सेंधा नमक डालें. सुबह नित्य क्रिया से निवृत्त होकर खाली पेट इस जूस को पीएं. इसे लगातार 2 से 3 महीने तक सेवन करने से आपको काफी बेहतर परिणाम मिलेंगी.

ये हैं यूरिक एसिड बढ़ने के संकेत
दरअसल, यूरिक एसिड बढ़ने से हाथ-पैरों में दर्द होता है. महज थोड़ी देर काम करने से जल्द थकान हो जाती है. ऐसे में हाथों में सूजन भी आ सकती हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने पर ऐसे करें कंट्रोल-

1. यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए.

2. अधिक पानी पीने से यूरिनेशन का प्रोसेस ज्यादा होता है. जिससे यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है.

3. सबसे महत्वपूर्ण है कि आप प्यूरिन युक्त खाने से परहेज करें. 

4. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन आप फल का सेवन कर सकते हैं. इसमें सेब, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी का सेवन  बेहद लाभदायक है.

5. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए सेब के सिरके का प्रयोग करें, लाभ होगा.

6. नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

अगर यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन चीजों का न करें सेवन 

1. यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए तैलीय व फैटी चीजों के खाने से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है.

2.अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या हैं, तो शराब का सेवन बिल्कुल न करें. 

3. यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर दिन एक्सरसाइज करना आवश्यक है.  

4. इस बात का बकायदा ध्यान रखें कि आपका वजन न बढ़ें, मोटापा इस समस्या को और भी बढ़ाता है.  

5. खाने में प्यूरीन की मात्रा कम करें, इससे यूरिक एसिड कंट्रोल होता है.

6. अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या हैं, तो आप तनाव बिल्कुल न लें, इससे यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news