शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है तुलसी का पानी, इस वक्त करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow1909858

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है तुलसी का पानी, इस वक्त करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

सेहत के लिए तुलसी का पानी बहुत अच्छा माना जाता है. जानिए तुलसी के पानी के फायदे..

तुलसी के पानी के फायदे

नई दिल्लीः तुलसी एक ऐसा पौधा होता है. जो भारत के घर-घर में पाया जाता है. धार्मिक लिहाज से तुलसी को पवित्र माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी एक औषधी के रूप में भी काम करती है. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. आर्युर्वेद के हिसाब से तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ऐसे में तुलसी का पानी शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह से उठकर एक गिलास तुलसी के पानी का सेवन करते हैं. तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा रहता है. 

तुलसी के पानी से शरीर में बनी रहती है ऊर्जा 
तुलसी में पर्याप्त मात्रा में एंटी इंफलामेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी ऑक्सीडेंट्स पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में खराब तत्व बाहर निकालने में मदद करते हैं. अगर आप तुलसी का पानी पीते हैं तो इससे आपका शरीर बूस्ट होता है और एनर्जी बनी रहती है. तुलसी को घर-घर में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए हर दिन सुबह से उठकर तुलसी का पानी पीने से दिनभर आप में ऊर्जा बनी रहती है. क्योंकि तुलसी में ऐसे कई पोषक तत्व रहते हैं. जिससे आलस्य, तनाव और कमजोरी नहीं होती है. यही वजह है कि आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. ऐसे में सुबह से उठकर एक ग्लास तुलसी के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. 

तुलसी के पानी से तनाव होता है दूर 
तुलसी का पानी रोज सुबह से पीने से आप खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं. क्योंकि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं जिससे तनाव कम होता है. तुलसी का पानी पीने से चिंता और अवसाद कम होता है. इसलिए तनाव से बचे रहने के लिए तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

तुलसी से ब्लड शुगर रहता है नियंत्रित 
तुलसी का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. जबकि शरीर में मौजूद शुगर को ऊर्जा में परिवर्तित करता है. यानि ब्लड शुगर के मरीजों को तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. इसलिए जिन लोगों को ब्लड शुगर की परेशानी होती है उन्हें सुबह से तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है.  

पाचन की समस्या को करता है दूर 
अगर आप हर दिन तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है. जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है. तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है जिससे पेट साफ रहता है और खाना भी अच्छे से पचता है. इसलिए सुबह से उठकर एक ग्लास तुलसी का पानी पीना चाहिए. 

वजन घटाने में सहायक तुलसी का पानी 
बढ़ता वजन आजकल के लोगों की एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. वजन कम करने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं फिर भी फायदा नहीं मिलता. लेकिन तुलसी एक ऐसी औषधि है जो वजन कम करने में भी सहायक मानी जाती है. तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स पाए जाते हैं जिससे अगर आप नियमित रूप से तुलसी का पानी पीना शुरू करेंगे तो इससे आपका वजन भी कम होगा. 

अस्थमा की बीमारी में कारगर तुलसी पानी 
अस्थमा, सांस की तकलीफ और सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों के लिए तुलसी का पानी रामबाण माना जाता है. तुलसी में एक्सपेक्टोरेंट, एंटीट्यूसिव और इम्युनोमोड्यूलेटरी के गुण पाए जाते हैं. जिससे अस्थमा जैसी बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा सर्दी जुखाम में तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ेंः अंजीर का इस तरह करें इस्तेमाल, बढ़ेगी इम्यूनिटी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

WATCH LIVE TV

Trending news