Benefits of Walking Backward: पीछे की तरफ चलना है बहुत फायदेमंद, आप कभी सोच भी नहीं पाएंगे

Retro Walking Benefits: आगे की तरफ चलना तो फायदेमंद होता ही है, लेकिन पीछे की तरफ चलने से भी मिलते हैं कई अनजाने फायदे...

Benefits of Walking Backward: पीछे की तरफ चलना है बहुत फायदेमंद, आप कभी सोच भी नहीं पाएंगे
सांकेतिक तस्वीर

Retro Walking Benefits: चलना या जॉगिंग करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन इंसानी फितरत है कि वह एक जैसी चीज करते हुए बहुत जल्दी बोरियत महसूस करने लगता है. इसलिए आपको इस आर्टिकल में पीछे चलने के फायदे बताए जा रहे हैं. पीछे की तरफ चलना (Walking Backward) या जॉगिंग करना (Jogging Backward) वर्कआउट में शामिल करके बोरियत दूर की जा सकती है. इसके साथ ही पीछे की तरफ चलने से आपके शरीर को ऐसे फायदे मिलते हैं, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Warm-Up Exercise: वर्कआउट से पहले सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें वार्मअप, जानें बेमिसाल एक्सरसाइज

पीछे की तरफ चलने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Walking Backward)
पीछे की तरफ चलना (रेट्रो वॉकिंग) पैरों की मसल्स ताकतवर बनाने, बॉडी बैलेंस बढ़ाने, शरीर की स्थिरता बढ़ाने, स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस सुधारने के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं कि पीछे की तरफ चलने या जॉगिंग करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

  1. रोजाना सामान्य चलते हुए हमारे घुटने काफी काम करते हैं और उन पर तनाव पड़ता है. पीछे की तरफ चलना घुटनों पर बहुत कम प्रभाव डालता है, जिससे घुटनों के अंदर हड्डियों को सपोर्ट देने वाली मसल्स का हल्का वार्मअप हो जाता है.
  2. नॉर्मल वॉक करते हुए हमारे हैमस्ट्रिंग्स, क्वाड्स और काफ मसल्स एक तरह से ही कार्य करते हैं. लेकिन जब आप पीछे की तरफ चलते हैं, तो इन मसल्स का वह हिस्सा सक्रिय होता है, जो कि अधिकतर समय इस्तेमाल नहीं किया जाता. इससे पैर की सभी मसल्स पूरी तरह मजबूत बनती हैं.
  3. बैकवर्ड वॉकिंग के फायदे (Benefits of Walking Backward) में शरीर का लचीलापन और स्टेबिलिटी बढ़ना भी शामिल है.
  4. जॉगिंग बैकवर्ड (Jogging Backward) करने से आप सामान्य चलने से अधिक कैलोरी बर्न करते हैं, जिससे यह वेट लॉस में भी मदद करता है. आप वजन कम करने के लिए भी वर्कआउट में पीछे की तरफ चल सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Injuries while Deadlifts: डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करते हुए लग सकती है गंभीर चोट, चलना-फिरना हो जाता है मुश्किल

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.