Walking during Pregnancy: जानिए 7 कारण क्यों महिलाओं को प्रेग्नेंसी में करनी चाहिए वॉक
Advertisement

Walking during Pregnancy: जानिए 7 कारण क्यों महिलाओं को प्रेग्नेंसी में करनी चाहिए वॉक

Walking during Pregnancy: एक्टिव रहने से गर्भवती महिलाएं को सामान्य दर्द और प्रसव पीड़ा के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं 7 कारण क्यों प्रेग्नेंसी के दौरान वॉक करना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Walking during Pregnancy: चाहे यह आपकी पहली या पांचवीं प्रेग्नेंसी हो, एक्टिव रहने से सामान्य दर्द और प्रसव पीड़ा के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. टहलना एक सामान्य एरोबिक गतिविधि है जिसकी सलाह डॉक्टर अधिकांश गर्भवती महिलाओं को देते हैं क्योंकि यह सुरक्षित, प्रभावी और सुलभ है. आइए जानते हैं 7 कारण क्यों प्रेग्नेंसी के दौरान वॉक करना चाहिए.

1. किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि को एक बेहतरीन मूड बूस्टर के रूप में जाना जाता है. पैदल चलने से महिलाओं को आराम और रोजाना की थकान से भी छुटकारा मिलेगा.

2. गर्भवती महिलाओं की कमर में अक्सर दर्द होता है. यह मुख्य रूप से इसलिए होता है क्योंकि शरीर का बढ़ता वजन उनकी पीठ पर बहुत अधिक दबाव डालता है. लेकिन, चलने से प्रेग्नेंसी को आसानी से सहारा देने के लिए आवश्यक ताकत हासिल करने में मदद मिलेगी.

3. चलना रीढ़ की हड्डी को वैसे ही सहारा देता है जैसे यह एक मजबूत पीठ को सहारा देता है. यह डिस्क सहित रीढ़ की हड्डी के ढ़ांचा के पोषण को बढ़ाता है.

4. प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ सकता है, लेकिन महिला पैदल चलकर खुद को एक्टिव रखे तो मोटापे से बचा जा सकता है.

5. महिलाओं को आराम करने में मदद करने के साथ-साथ टहलना भी शांतिपूर्ण नींद को बूस्ट कर देगा.

6. प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने से हिप्स की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, लेकिन चलने से मांसपेशियों में स्वस्थ गति और ब्लड फ्लो सुनिश्चित होता है.

7. कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की शिकायत रहती है. नियमित रूप से टहलने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करेगी, जिससे कब्ज भी ठीक हो जाएगा.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news