Weight Loss Drink: डिनर के बाद रोजाना पिएं ये खास तरह का पानी, बॉलीवुड हसीनाओं की तरह हो जाएगी कमर
Advertisement
trendingNow11736797

Weight Loss Drink: डिनर के बाद रोजाना पिएं ये खास तरह का पानी, बॉलीवुड हसीनाओं की तरह हो जाएगी कमर

Weight loss: जब आप वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो संभवत आपने विभिन्न उपायों की कोशिशें की होंगी. कुछ उपायों ने आपके लिए फायदेमंद साबित हुए होंगे जबकि कुछ असफल रहे होंगे.

Weight Loss Drink: डिनर के बाद रोजाना पिएं ये खास तरह का पानी, बॉलीवुड हसीनाओं की तरह हो जाएगी कमर

Special drink for weight loss: जब आप वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो संभवत आपने विभिन्न उपायों की कोशिशें की होंगी. कुछ उपायों ने आपके लिए फायदेमंद साबित हुए होंगे जबकि कुछ असफल रहे होंगे. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि अगर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाए तो वजन कम करने में मदद मिलती है? इसके अलावा, आपके खाने-पीने की आदतों पर भी ध्यान देना जरूरी है. रात में पीने वाले ड्रिंक आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और फैट को बर्न करने में मदद करते हैं. वजन कम करने के लिए, आप रात में अदरक-लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं.

अदरक-लौंग का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्छे से धो लें. अब अदरक और नींबू को पतले तुकड़ों में काट लें. एक पैन लें और उसमें 10-12 लौंग, पुदीने के पत्ते और कटे हुए अदरक के टुकड़े डालें. साथ ही, 2 गिलास पानी डालकर पैन को ढक दें. फिर पानी को 10 मिनट तक उबालें. आपका अदरक-लौंग का पानी तैयार है. रोजाना रात में सोने से पहले इस पानी को चाय की तरह सिप लेते हुए पिएं.

अदरक-लौंग पानी के फायदे
इस जादुई पानी में नींबू का उपयोग किया जाता है, जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह वजन घटाने में मदद करने में सहायक होता है. साथ ही, लौंग का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. यदि गला खराब हो तो लौंग का तीखा स्वाद बहुत सहायक होता है. यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है जो वजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, पानी में इस्तेमाल होने वाला अदरक शरीर में सूजन को कम करता है. इससे पाचन प्रक्रिया भी सुधारती है और भूख को शांत करने में मदद मिलती है. पुदीने की पत्तियों में विभिन्न पोषक तत्व जैसे फास्फोरस, कैल्शियम और विभिन्न प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news