Weight Loss: अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, तेज से कम होगा एक्स्ट्रा वजन
Advertisement
trendingNow11479996

Weight Loss: अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, तेज से कम होगा एक्स्ट्रा वजन

Weight Loss Tips: यदि आप अपने एक्स्ट्रा वेट को कम करने या पूरे शरीर का वजन कंट्रोल करने के तरीके तलाश रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Weight Loss Tips: आज के दौर में ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर परेशान रहते हैं. यदि आप अपने एक्स्ट्रा वेट को कम करने या पूरे शरीर का वजन कंट्रोल करने के तरीके तलाश रहे हैं तो आज हम आपको कुछ व्यावहारिक उपाय बताएंगे, जो आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. क्रैश डाइट वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करेगी और पूरे शरीर के संरचना में वह परिणाम प्राप्त करेगी. आइए जाने वजन कम करने के सबसे आसान 5 टिप्स.

1. पर्याप्त कैलोरी का सेवन
दिन के पहले भाग में ठीक से ना खाने के कारण आप अधिक कैलोरी का सेवन कर लेते हैं. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दिन भर में थोड़ा-थोड़ा और बार-बार भोजन करें. साथ ही दिन के पहले भाग में उचित भोजन करने से भी आपकी भूख सही रहती है और पूरे दिन कैलोरी की आवश्यकता बनी रहती है.

2. पर्याप्त नींद
वजन घटाने के लिए नींद को प्राथमिकता देना सबसे अच्छा तरीका है. आपको बता दें, नींद की कमी आपके स्लीप हार्मोन को कुछ खाने की इच्छा या क्रेविंग का एहसास करा सकती है और आप बहुत ज्यादा खा लेते हैं. 

3. फोटो/कपड़ों को ट्रैक करें
एक अध्ययन से पता चला है कि कपड़े और तस्वीरें कभी आपके शरीर की छवि के बारे में झूठ नहीं बोलते हैं. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका साप्ताहिक फोटो को ट्रैक करना और उनकी तुलना करना है. कपड़े आपको सुंदर व अधिक आत्मविश्वासी महसूस कराते हैं और बहुत से लोग कपड़े के उस आकार को वापस पाकर अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने में सफल रहे हैं जो वे चाहते हैं.

4. छोटी प्लेटों का प्रयोग करें
छोटे आकार की प्लेटों का उपयोग करने से वजन कम हो सकता है. इससे आप कम खाकर भी अपनी भूख मिटा सकते हैं और कैलोरी का सेवन भी कम हो सकता है.

5. टीवी ना देखें
बिना सोचे-समझे खाने के बजाय दिमाग से खाने पर ज्यादा ध्यान देना. बहुत से लोग खाना खाते वक्त टीवी देखते हैं और वे अपनी भूख से अधिक खा लेते हैं. हम जो खाते हैं उस पर ध्यान देना. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news