Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने पर क्या होता है? जानिए इसके शुरुआती लक्षण
topStories1hindi1471619

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने पर क्या होता है? जानिए इसके शुरुआती लक्षण

Heart Attack Symptoms: दिल के दौरे के सबसे आम लक्षणों में से एक सीने में दर्द है, जो आपकी छाती में दबाव, जकड़न या निचोड़ने की भावना से पहचाना जाता है.

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने पर क्या होता है? जानिए इसके शुरुआती लक्षण

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा तब पड़ता है, जब एक थक्का के कारण आपके दिल में खून ठीक ढंग से नहीं पहुंच पाता. दिल के दौरे के सबसे आम लक्षणों में से एक सीने में दर्द है, जो आपकी छाती में दबाव, जकड़न या निचोड़ने की भावना से पहचाना जाता है. यह सनसनी आमतौर पर आपकी छाती के बीच में शुरू होती है और शरीर के दूसरे अंगों, जैसे गर्दन, जबड़े, कान, हाथ या कलाई तक जा सकती है. हालांकि, सीने में दर्द दिल का दौरा पड़ने का एकमात्र लक्षण नहीं है. कभी-कभी लोगों को हल्के और कम स्पष्ट लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिन्हें हम अक्सर इग्नोर कर देते हैं.

कम स्पष्ट लक्षणों की केस स्टडी
जॉन (एक 62 वर्षीय लॉरी ड्राइवर) ने चेस्ट हार्ट एंड स्ट्रोक स्कॉटलैंड (सीएचएसएस) के माध्यम से दिल का दौरा पड़ने का अपना अनुभव शेयर किया है. स्कॉटलैंड में गाड़ी चलाते समय जॉन को कुछ मिनटों तक गर्म और पसीने से तर महसूस हुआ. उन्होंने बताया कि यह एक ऐसा एहसास था जो मैंने पहले कभी नहीं किया था. जॉन ने कहा कि ऐसा होने पर उन्होंने अपनी लॉरी को रोका और 20 मिनट का ब्रेक लिया. जब वह पूरी तरह से ठीक महसूस हुए तो फिर से गाड़ी चलाना शुरू कर दिया. एक साल बाद एक डॉक्टर ने जॉन को बताया कि उनको दिल का दौरा पड़ा था.

इन हल्के लक्षणों को नजरअंदाज ना करे
सीएचएसएस के अनुसार, गर्मी और पसीना महसूस करने के अलावा, दिल के दौरे के अन्य कम स्पष्ट संकेत भी हैं जिनके बारे में लोगों को पता होना चाहिए. इनमें से कुछ हैं-

  • बीमार होना या महसूस करना
  • धूसर और पीला दिखना
  • आम तौर पर अस्वस्थ महसूस करना
  • डरा हुआ महसूस होना

हार्ट अटैक के अन्य लक्षण

  • गर्दन, जबड़े, पीठ, बाएं हाथ के नीचे या दोनों हाथों के नीचे दर्द
  • बेचैनी या बेचैनी
  • सांस लेने में कठिनाई
  • चक्कर आना

पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग हो सकते हैं लक्षण 
पुरुषों और महिलाओं में हार्ट अटैक से जुड़े सामान्य लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सीने में दर्द महसूस होने की संभावना थोड़ी कम होती है और ऊपर बताए गए अन्य लक्षणों का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है. दिल का दौरा एक मेडिकल इमरजेंसी है और अगर आपको या आपके आसपास किसी को दिल का दौरा पड़ता है तो आपको तुरंत एम्बुलेंस को फोन करना चाहिए.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news