Vitamins for Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए कौन सा विटामिन है बेस्ट? जानें कैसे कंट्रोल होगा हेयर फॉल
Advertisement
trendingNow11424833

Vitamins for Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए कौन सा विटामिन है बेस्ट? जानें कैसे कंट्रोल होगा हेयर फॉल

Vitamins for Hair Growth: सही लाइफस्टाइल और डाइट से बालों की सेहत अच्छी रखी जा सकती है, लेकिन कुछ फैक्टर हैं, जिनसे निपटा नहीं जा सकता है. आज हम जानेंगे कि बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कौन सा विटामिन जरूरी होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Vitamins for Hair Growth: बालों की ग्रोथ कई फैक्टर पर निर्भर करती है, जिसमें उम्र, सेहत, जेनेटिक, दवाएं और डाइट शामिल हैं. बालों की सेहत को सही लाइफस्टाइल और डाइट से बढ़ाया जा सकता है, लेकिन कुछ फैक्टर जैसे उम्र और जेनेटिक्स से निपटा नहीं जा सकता है. जरूरी पोषक तत्वों की कमी वाली डाइट से बाल झड़ सकते हैं. विटामिन और मिनिरल से भरपूर बैलेंस डाइट लेने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. कई रिसर्च में पाया गया है कि माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और बालों के झड़ने के बीच गहरा संबंध है.

बालों के विकास के लिए विटामिन
विटामिन अपने बालों के ग्रोथ के फायदों के लिए जाने जाते हैं. इन पोषक तत्वों का सेवन करने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है. बालों की ग्रोथ के लिए इन विटामिनों के साथ सप्लीमेंट्स आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. इनमें से कुछ विटामिन हैं:

बायोटिन
बायोटिन को विटामिन बी7 के नाम से भी जाना जाता है. बायोटिन की कमी से बालों के झड़ने, स्किन पर चकत्ते और भंगुर नाखून की दिक्कत हो सकती है. बायोटिन अंडे की जर्दी (अंडे का पीला वाला इस्सा), मांस और साबुत अनाज में पाया जाता है. यह बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन के बीच बेहद लोकप्रिय है. शाकाहारी लोगों में अक्सर बायोटिन की मात्रा कम होती है. बायोटिन की पूर्ति अक्सर अच्छे परिणाम देती है. अधिकांश हेयर केयर सप्लीमेंट्स और उत्पादों में यह विटामिन पाया है.

आयरन
शरीर में ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट के लिए रेड ब्लड सेल्स द्वारा आयरन की आवश्यकता होती है. आयरन की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं. लोहा एक खनिज है, इसका काम बहुत आवश्यक है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. आयरन को बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक माना जाता है.

विटामिन सी
विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. यह हानिकारक ऑक्सीडेटिव फ्री रेडिकल्स से लड़ सकता है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. विटामिन सी हीट, लाइट और ज्यादा खाना पकाने के तापमान से से नष्ट हो सकता है. यह उस पानी में भी खो सकता है, जिसमें फलों और सब्जियों को धोया जाता है, उबाला जाता है या पकाया जाता है. विटामिन सी के लिए सबसे अच्छे फूड सोर्स हैं- अमरूद, नींबू, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, ब्लैक करंट, लीची, पपीता, ब्रोकोली, मिर्च और अजमोद सहित सब्जियां और जड़ी-बूटियां शामिल हैं. बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन सी निस्संदेह सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा विटामिन है.

विटामिन डी
विटामिन डी शरीर द्वारा आवश्यक फैट में घुलनशील विटामिन है और बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एलोपेशिया एरियाटा एक सामान्य स्थिति है, जो गंभीर बालों के झड़ने की विशेषता है. कई हालिया अध्ययनों ने पता चला है कि यह स्थिति विटामिन डी की कमी से जुड़ी है. बालों के विकास तंत्र को समझने के लिए घटना के सटीक तंत्र का अध्ययन किया जा रहा है. बालों के झड़ने की दर को कम करने में मदद करने के लिए विटामिन डी का पूरक पाया गया है. मांस, अंडे की जर्दी, फैट फ्री मछली और डेयरी में विटामिन डी पाया जाता है. पौधे आधारित फूड में एर्गोकैल्सीफेरोल होता है, जिसे विटामिन डी 2 के रूप में जाना जाता है. शाकाहारी लोग विटामिन डी की सप्लीमेंट्स या इस विटामिन से भरपूर फूड का विकल्प चुन सकते हैं.

जिंक
जिंक बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है और बालों व अन्य सेल्स में प्रोटीन बनाने में प्रमुख भूमिका निभाता है. इसे शरीर खुद नहीं बना सकता. इसे डाइट से या सप्लीमेंट्स के रूप में लिया जाना चाहिए. अंडे की जर्दी जिंक का सबसे अच्छा सोर्स है और पूरे अंडे का नियमित सेवन बालों के विकास के लिए फायदेमंद पाया गया है. जिंक की खुराक व्यापक रूप से उपलब्ध हैं. शाकाहारी लोगों को साबुत अनाज या सप्लीमेंट्स डाइट से जिंक मिल सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news